वजन कैसे बढ़ाए और वजन बढ़ाने के उपाय - How To Increase Gain Weight In Hindi

वजन बढ़ाने के लिए बहुत सारे परेशान होते है। वह वजन को लेकर हमेशा चिंतित रहते है। कई लोग तो ऐसे होते है कि वजन को लेकर डिप्रेस हो जाते है। वैसे तो अधिक वजन का होना भी सही नहीं है लेकिन लेकिन जरूरत से ज्यादा पतला होना भी सही नहीं होता है।

Vajan Kaise Badhaye Aur Vajan Badhane Ke Upay
Vajan Kaise Badhaye 

वजन बढ़ाने के तरीके - How To Increase Gain Weight In Hindi -


वजन बढ़ाने के लिए घरेलु उपाय कर सकते है। कई ऐसे खाद्य पदार्थ और तरीके है। जिसके मदद से वजन को बढ़ाया जा सकता है। दुबले पन से निजात दिलाने के लिए अपने आहार में बदलाव करके लाभ ले सकते है।तो आइये देखते है। वजन कैसे बढ़ाये ? और वजन बढ़ाने के तरीके के बारे में जानेंगे। 

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाए - Vajan Ko Badhane Ke Liye Kya Khaye -


वजन बढ़ाने के लिए फैट वाले खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते है। इसके अलावा प्रोटीन से भरपूर आहार लेने से मसल्स ग्रोथ में मदद मिलती है। डेरी प्रोडक्ट, ऑयली, घी, मख्खन, आलू भी वजन बढ़ाने में सहायता प्रदान करते है। 

वजन को बढ़ाने के लिए कौन से ऐसे उपाय है जिनकी सहायता से Weight को Gain किया जा सकता है। 

खजूर और दूध के सेवन से वजन बढ़ाये -


खजूर और दूध का सेवन करने से वजन जल्दी बढ़ता है। खजूर में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है। जो शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए अच्छा कार्य करते है। इसके अंदर शक्कर, ऊर्जा, प्रोटीन, विटामिन्स और खनिज का बहुत ही अच्छा स्रोत है। 

ऐसे में खजूर के साथ दूध का सेवन किया जाय तो वजन आसानी से बढ़ने लगता है। इसके लिए प्रतिदिन खजूर और दूध का उपयोग करे। 

देशी घी के सेवन से वजन बढ़े -


देशी घी का सेवन करने से वजन बहुत ही जल्दी बढ़ता है। यह स्वास्थ्य के हिसाब से भी बहुत ही फायदेमंद है। इसके अंदर भरपूर मात्रा में वसा होता है। इसके अलावा विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते है। 

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते है तो अपने डाइट्स में देशी घी का सेवन करे वजन तेजी से बढ़ने लगेगा। इसके लिए रोटी और दाल के साथ भी सेवन कर सकते है। 

पीनट बटर का सेवन से वजन बढ़ाये -


पीनट बटर के सेवन से वजन को बड़ा सकते है। अगर आप वजन को जल्दी बढ़ाना चाहते है तो अपने भोजन में पीनट बटर का सेवन कर सकते है।  इसके अंदर इसके अंदर वसा प्रचुर मात्रा में होता है।

यह फैट का अच्छा स्रोत है। इसके आलावा प्रोटीन, विटामिन और मिनिरल्स की भी अच्छी खासी मात्रा पायी जाती है। जो वजन को बढ़ाने में मदद करती है। इसके लिए नास्ते में पीनट बटर का सेवन कर सकते है। कुछ दिनों में लाभ मिलने लगेगा।  

आलू खाने से वजन बढ़ता है -


आलू खाने  वजन बढ़ता। अगर वजन बढ़ाना चाहते है तो आलू का सेवन करे। आलू के अंदर कई ऐसे तत्व पाए जाते है। जो वजन को बढ़ाने में मदद करते है। 

आलू से बने चिप्स का भी सेवन कर स.कते है। आप चाहे तो नास्ते में इसका इस्तेमाल कर सकते है। 

केला दूध से वजन बढ़ता है -


केले और दूध का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है। अगर आप पतले होने की वजह से परेशान है तो केले के साथ दूध का इस्तेमाल कर सकते है। केले के अंदर कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फैट, विटामिन और मिनरल्स की मात्रा पायी जाती है। यह वजन को बढ़ने में मदद करती है। 

खिलाडी ज्यादातर केले का सेवन करते है। क्योकि इसके अंदर कैलोरी की भी अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा gym करने वाले लोग भी केले और साथ में दूध का सेवन कर सकते है।  

दूध पीने से भी वजन बढ़ता है। इसके लिए मलाई दूध का सेवन कर सकते है। प्रतिदिन सेवन करने से फर्क दिखने लगेगा।

व्यायाम करने से बढ़ता है वजन -


व्यायाम करने से भी वजन बढ़ता है। व्यायाम करने से मांसपेशियों को तागत मिलती है। और साथ में मसल्स ग्रोथ होने लगती है। इसके अलावा जो भी खाते पीते है वह आसानी से पचता है। 

प्रतिदिन एक्सरसाइज करने से शरीर के अंदर फुलाव आता है। और स्टेमिना भी बढ़ती है। व्यायाम करने खाया हुआ अच्छी तरह शरीर में लगता है। 

चना से वजन बढ़ता है - 


चना खाने से वजन बढ़ता है। चना के अंदर अच्छी खासी मात्रा में कैलोरो पायी जाती है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके अंदर फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स की भी मात्रा पायी जाती है। 

चना weight को gain करने के लिए बहुत ही अच्छा आहार है।  यह वजन के साथ तागत भी प्रदान करता है। इसके लिए प्रतिदिन चने का सेवन कर सकते है। 

सोयाबीन दाने से वजन बढ़ता है -


सोयाबीन दाना खाने से वजन बढ़ता है। इसके अंदर भरपूर मात्रा में फैट पायी जाती है। सोयाबीन प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है।  सोयाबीन weight gain करने के लिए बहुत ही अच्छा कार्य करता है। 

एक्सरसाइज यानि ब्यायाम करने वाले लोगों के लिए सोयाबीन के दाने बहुत ही लाभकारी है। यह बॉडी मसल्स को ग्रोथ करने में मदद करता है।

चिंता से दूर रहे - 


वजन बढ़ाने के लिए चिंता से दूर रहे।  ज्यादा चिंता करने से खाने पिने में मन नहीं लगता है। जिसके वजह से वजन अपने आप घटने लगता है। 

हमेशा खुश रहे इससे खाने में रूचि रहेगी। जिससे वजन बढ़ने लगता है।  

दूध रोटी का सेवन करे - 


दूध रोटी का सेवन करने से वजन बढ़ता है। यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह शारीरिक स्टेमिना को भी बढ़ाने का कार्य करता है। अगर प्रतिदिन इसका सेवन करते है। तो कुछ दिन में आपको असर दिखने लगेगा। 

प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करे -


वजन बढ़ाने के लिए अपने भोजन के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ले। यह वजन को बढ़ाने में मदद करता है। प्रोटीन मसल्स ग्रोथ के लिए अच्छा कार्य करता है। अच्छी खासी मात्रा में प्रोटीन लेने के लिए नट्स, ड्राई फ्रूट्स, दूध, अंडे और मीट का सेवन कर सकते है।

अच्छी नींद ले -


वजन को बढ़ाने के लिए भरपूर नींद बहुत ही जरूरी है। अच्छी नींद लेने से एनर्जी शरीर के अंदर बढ़ती है। जिसके वजह से वजन बढ़ने में आसानी होती है। 

सेहतमंद शरीर के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत ही जरूरी है। नींद लेने से मसल्स ग्रोथ होता है। जोकि वजन को बढ़ाने में मदद करता है। 

वजन बढ़ाने में कुछ सावधानियां -


वजन को बढ़ाने के चक्कर में किसी भी स्टेरॉइड्स या दवाओं का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसका स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ सकता है।  

वजन का जल्दी बढ़ना सही नहीं होता है। इसका शरीर पर गलत असर पड़ता है। 

वजन बढ़ाने के चक्कर में आवश्यकता से अधिक व्यायाम नहीं करना चाहिए। इसका सेहत पर विपरीत असर पड़ सकता है। 

आखिर में -


वजन को बढ़ाने में उचित आहार विहार होना चाहिए। अगर आपको वजन बढ़ाना है तो उचित आहार विहार बताये गए खान पान से वजन को बढ़ा सकते है। वैसे तो आप लोग समझ गए होंगे कि वजन कैसे बढ़ाए जाते है। और कौन से ऐसे वजन बढ़ाने के उपाय है। जिनको अपनाकर वजन बढ़ाया जा सकता है। 

बताये गए तरीको का कुछ दिन तक सेवन करे। कुछ दिन में असर दिखने लगेगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ