सोने का सही तरीका - Right Way To Sleep In Hindi

आप लोग भी सोच रहे होंगे कि सोने का सही तरीका क्या होना चाहिए ? सही तरीके से सोना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होता है। अन्यथा सेहत पर इसका गलत असर पड़ सकता है। जितना आपका खान पान का सही होना जरूरी है उतना ही Sone ka sahi tarika भी जरूरी होता है। अगर आप गलत तरीके से सोते है तो आपके शरीर पर गलत असर पड़ सकता है। 

रात के समय सोने का सही तरीका (Right way to sleep in hindi) शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। अच्छे स्वास्थ को बनाये रखने के लिए सोने के तरीके का सहि चुनाव करना बहुत ही जरूरी है। इसका असर हमारे मानसिक स्वस्थ्पर भी पड़ता है। 

हमलोग जानेंगे कि वह कौन से तरीके और मुद्रा है जिसमे सोना लाभप्रद होता है। हेल्थजूक के इस लेख में आइये देखते है। कि रात के समय हमें किस मुद्रा में सोना चाहिए। 

Sone Ka Sahi Tarika aur sahi disha In Hindi -
Photo by Ketut Subiyanto from Pexels

सोने का सही तरीका या रात में कैसे सोना चाहिए -

शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए सही सोने का सही तरीका बहुत ही मायने रखता है। अन्यथा शारीरिक समस्याएं पैदा हो सकती है। ऐसे में देखेंगे कि सोने का सही तरीका का क्या होना चाहिए ?

रात को सोते समय सही तरीके का मुद्रा होना आवश्यक है अन्यथा इसका स्वास्थ पर गलत असर पड़ सकता है। इसलिए रात को सोने सम्बधित किन बातों का ध्यान रखना है। इसके बारे में देखते है।  

ऊंची तकिया सिर की तरफ न लगाए -

सोते समय सिर की तरफ उची तकिया लगाने से बचना चाहिए। अन्यथा गर्दन पर इसका गलत असर पड़ सकता है। ज्यादा उची तकिया लगाने पर सर्वाइकल की परेशानी हो सकती है। ऐसे में मुलायम और हल्की तकिया का इस्तेमाल करे। 

इससे गर्दन पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है। और गर्दन के घिचाव से बचा जा सकता है। 

किस दिशा में सोना में नहीं सोना चाहिए - Kis Disha Me Sona Nahi Chahiye -

सोने के सही तरीका के साथ इस बात का भी ध्यान रखे कि सोते समय सही दिशा का चयन हो। उत्तर दिशा की तरफ सिर करके नहीं सोना चाहिए। यह स्वास्थ्य के हिसाब से सही नहीं होता है। यह शास्त्रों में भी बताया गया है। इसके अलावा इसके वैज्ञानिक आधार भी होते है।

इसका मुख्य कारण चुम्बकीय गुरुत्वाकर्षण बल है। इस दिशा में सोने से यह विपरीत दिशा में कार्य करने लगता है। जिसका गलत प्रभाव शरीर पर पड़ता है। इसलिए उत्तर दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए। यही आपके सोने का सही तरीका है। 

पीठ के बल यानि सीधा सोए -

पीठ के बल सोना सबसे उत्तम माना जाता है। इस अवस्था में सोने पर पूरा शरीर आराम महसूस करता है। इससे शरीर के अंदर रक्त संचार भी सामान्य बना रहता है। पूरा शरीर बिल्कुल सीधा रहता है। अपने हाथो को तकिया के बगल में रख सकते है। 

यह स्वास्थ्य के हिसाब से सोने का सबसे अच्छा तरीका यानि मुद्रा है। पीठ के बल से सोने से शरीर के अंदर किसी भी प्रकार की समस्या नहीं पैदा होती है। इसके अलावा कई सारे स्वास्थ लाभ भी मिलते है। किसी भी प्रकार की शारीरिक खिचाव की परेशानी भी नहीं होती है। 

बायीं तरफ करवट करके के सोने के फायदे - Bayi Karawat Sone Ke Fayde -

◾बायीं तरफ करवट करके के सोने से शरीर के लिए लाभप्रद है। बायीं तरफ करवट करके सोने से भोजन आसानी से पच जाता है। जिससे पेट संबधित समस्याएं नहीं पैदा होती है। 

◾बायीं तरफ करवट करके सोने से शरीर के अंदर रक्त संचार भी सामान्य बना रहता है। जिससे रक्त संचार सम्बंधित समस्याएं नहीं पैदा होती है। 

◾बायीं तरफ सोने से ह्रदय पर दबाव नहीं पड़ता है। जिससे सोने में भी आराम मिलता है। और नींद भी अच्छी लगती है। 

◾बायीं तरफ करवट करके सोने से लिवर अच्छी तरह कार्य करता। है लिवर पर किसी भी प्रकार का अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता है। जिससे खाना पचने में मदद मिलती है। 

◾बायीं तरफ करवट करके सोने से एसिडिटी, अपच और कच्ची ठेकार की समस्या से बचा जा सकता है। पेट सम्बंधित कई प्रकार की परेशानियों से दूर रह सकते है। 

सोने का गलत तरीका - Sone Ka Galat Tarika -

1  सोने का गलत तरीका अपनाने से कई प्रकार की परेशानी पैदा हो सकती है। इसलिए सही पोस्चर में सोना चाहिए। 

2 - दाये तरफ करवट करके नहीं सोना चाहिए। यह सेहत के हिसाब से सही नहीं होता है। इससे हार्ट पर दबाव पड़ता है। इसलिए दाये करवट न सोए। 

3 - दाये तरफ करवट करके सोने पर लिवर पर भी गलत असर पड़ता है। अपच की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा गैस, एसिडिटी की परेशानी पैदा हो सकती है। 

4 - छाती की तरफ नहीं सोना चाहिए। यह स्वास्थ के लिए नुकसान दायक होता है। इसका सीधा असर गर्दन पर पड़ता है। इससे गर्दन और शरीर  की परेशानी हो सकती है। 

5 - पेट और सीने पर भी दबाव पड़ता है। इसके अलावा शरीर में दर्द की सिकायत होने लगती है। इसलिए सही तरीके से सोए। 

6 - गलत तरीके से सोने पर कई प्रकार की परेशानिया हो सकती है। इससे जोड़ों और हड्डियों में दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए सोने के लिए सही मुद्रा का ही चुनाव करे। 

आखिर में -

अब  आप लोग समझ गए होंगे कि 'सोने का सही तरीका' क्या होना चाहिए। अगर रात को सोते समय इन नियम का पालन करते है। तो शारीरिक और मानसिक रूप से आपके लिए बेहतर होगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कमेंट करके बताइये। मैं आशा करता हूं कि आप लोंगो को अच्छा लगा होगा। 

Question - हमें किस दिशा में सिर रखकर सोना चाहिए ?

Ans - शास्त्र के अनुसार हमें पूर्व और दक्षिण दिशा की ओर सिर रख कर सोना चाहिए। 

Question - हमें किस दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए ? 

Ans - उत्तर दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए। 

Question - हमें किस दिशा में नहीं सोना चाहिए ? 

Ans - उत्तर की तरफ सिर और दक्षिण की तरफ पैर रखकर नहीं सोना चाहिए। 




टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां