नाखून की सफाई कैसे करे ? - How To Clean Nails In Hindi

नाख़ून की सफाई कैसे करे ?  इसी के बारे में जानेंगे। नाखून का साफ रखना बहुत ही जरूरी है। नेल्स हमारे शरीर 
How To Clean Nails In Hindi
नाखून की सफाई कैसे करे 
का ऐसा हिस्सा है जिसको हमेशा साफ़ रखना चाहिये। क्योकि जब भी कोई चीज खाते है तो उसमें हाथ का स्पर्श जरूर होता है। 

ऐसे में नाखून में जमी गन्दगी हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर सकती है। इसलिए नाखून का साफ रखना बहुत ही जरूरी होता है। ताकि किसी प्रकार का गन्दगी हमारे नाखून से होते हुये शरीर के अंदर प्रवेश न कर सके। 

नाखून की सफाई का ध्यान हमेशा रखना चाहिये। ताकि किसी प्रकार की समस्या न पैदा हो सके। यह बीमारी का कारण भी बन सकती है। तो इस हेल्थजूक के लेख में जानेंगे कि नाखून की सफाई कैसे करे ? इसके अलावा यह भी जानेंगे कि नाखून को सफेद करने के टिप्स क्या है? How to clean nails tips in hindi? तो आइये देखते है। 

नाखून की सफाई करने के तरीके- Nakhun Ki Safai Karane Ke Tarike


नाख़ून की सफाई आप स्वयं से कर सकते है। कई ऐसे तरीके है जिनको अपना करके अपने नाखून को स्वच्छ और चमकदार बना सकते है। तो आइये जानते है। 

नाखून को अंदर से साफ करे -


 नाखून को अंदर साफ़ करना चाहिये। क्योकि नाखून थोड़ा भी बड़ जाता है तो उसके अंदर गन्दगी जमा होने लगती है। ऐसे में नाखून की जमी हुयी गन्दगी को साफ करने के लिए नेल कटर में साफ करने वाला होता है। जिसमे आगे की नोख थोड़ी मोटी होती है।

ऐसे में चुभने की समस्या नहीं होती है। सुई या किसी नुकीली चीज का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 

हाथ और नाखून को हैंड वॉश से साफ करे -


हैंड वॉश से साफ करते समय नाखून की भी अच्छी तरह सफाई करे। ताकि किसी भी प्रकार से गन्दगी या मैल उसमे न हो। अगर आप थोड़ा सा भी ध्यान देंगे तो आपका नाखून साफ और इन्फेक्शन से दूर रहेगा। जब भी हाथ धोये तो इस चीज का ख्याल रखे। 

गर्म पानी से नाखून को धोये -


गर्म पानी से भी नाखुनो को साफ कर सकते है। इसके लिये उतना ही पानी गर्म करे जितना सहन करने योग्य हो। फिर उसी पानी नेल्स को अच्छी तरह धोये ताकि नाखून के अंदर जमी गन्दगी बाहर हो जाये। ऐसा करने से नाखून के अंदर जमी गन्दगी बिल्कुल साफ हो जाएगी। 

नाखून को छोटा रखें -


नाखून को ज्यादा बड़ा नहीं रखना चाहिये। ज्यादा बड़ा रखने से उसके अंदर गन्दगी यानि मैल जमने लगती है। यदि नाखून छोटा रहेगा तो वह हमेशा साफ सुथरा रहेगा। 

वैसे आज कल नेल्स को बड़ा रखने का फैसन चल दिया है। ऐसे में जो लोग नाखुन बड़ा रखते है। उनको सफाई की अधिक आवश्यकता पड़ती है। 

नाखून को सफेद करने के तरीके -


नाखून को सफ़ेद करने मतलब नाखून को चमकदार करना। बहुत सारे ऐसे लोग  है जो अपने नाखून की चमक को लेकर परेशान होते है। ऐसे में कुछ नाखून सफेद करने के टिप्स अपनाकर चमक को बढ़ा सकते। है 

थोड़ा पानी गर्म करे फिर उसी गर्म पानी में निम्बू के रस को निचोड़े। अपने हाथ के नाखून को उसी पानी में 15 से 20 मिनट्स के लिए डाले। और नाख़ून को अच्छी तरह साफ़ कर ले। 

इसके अंदर थाइमाल जैसे तत्व मौजूद होते है। जोकी इन्फेक्शन खत्म करने में मदद करते है। और नाखून में चमक पैदा करते है। इससे नेल्स खूबसूरत और चमकदार नजर आने लगता है।

नाखून के कालेपन को दूर करने का तरीका  -


बेकिंग सोडा के साथ निम्बू का रस मिलाकर इसे अपने नेल्स पर लगाए और कुछ देर के लिए छोड़ दे। फिर  अंगुलियों से नाखून पर इसे रगड़े। आप देखेंगे कि नाखून पर की गन्दगी खत्म हो जायेगी।

नाखून के कालेपन को दूर करने के लिए बहुत ही अच्छा कार्य करता है। इसे सप्ताह में एक बार कर सकते है। 

कोलगेट से नाखून को साफ करने के उपाय -

कोलगेट या टूथपेस्ट थोड़ा सा लेकर नाखून पर लगाये। और फिर आपसी की अंगुलियों को नाखून से रगड़े ऐसा कुछ मिनट तक करे। फिर पानी से धोलें और किसी मॉइस्चरॉजर का प्रयोग करे। 

ऐसा कुछ दिन तक करने पर आपका नाखून साफ और चमक दार दिखने लगेगा। अगर किसी प्रकार की एलर्जी हो तो ऐसा न करे। 

जरूरी पोषक तत्व नाखून के लिए -


कुछ ऐसे जरूर पोषक तत्व है जिसके कमी के वजह से भी नाखून में फंगल इन्फेक्शन कमजोरी और कालेपन की समस्या पैदा हो जाती है। जैसे कि बिटामिन B 12, विटामिन C, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, ओमेगा 3 फैटीएसिड शामिल है।  इन तत्वों की कमी को पूरा करके नाखून को खूबसूरत और चमकदार बना सकते है। 

आखिर में -


इस लेख के माध्यम से यह बताया गया है कि नेल्स यानि नाखून की सफाई कैसे करे ? ताकि किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन और समस्या से बचा जा सके।

इसके अलावा नाखून की देखभाल और नाख़ून को चमकदार कैसे बनाया जाय इसके बारे में जानकारी दी गयी है। इस लेख के माध्यम से नाखून से जुडी समस्याओं के समाधान के बारे में बताया गया है। 

मैं आशा करता हूं कि आप लोंगो को यह लेख पसंद आया होगा। अगर आप कोई राय देना चाहते है तो कमेंट करके बता सकते है।   




 



एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मुझे पता चला की नाखून भी जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है

    जवाब देंहटाएं