हल्दी दूध कैसे बनाये - How To Make Turmeric Milk In Hindi

मै आज आपको बताने वाला हूं कि हल्दी दूध कैसे बनाये ? हल्दी का दूध पीने से कई प्रकार के स्वास्थ फायदे होते है। जो शरीर के इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते है। हल्दी (turmeric) जोकि बहुत ही गुणकारी होता है। जो सर्दी खांसी, सूजन के लिए लाभकारी होता है। 

वैसे तो हल्दी दूध के बारे में सभी लोग जानते है। लेकिन 'Haldi doodh kaise banaye' इसके सही तरीके के बारे में कम लोग ही जानते है। इसी के बारे में जानेंगे। तो आइये देखते है कि हल्दी दूध क्या है और हल्दी दूध कैसे बनाते है। 


हल्दी दूध कैसे बनाये

हल्दी दूध क्या है ? - What Is Turmeric Milk In Hindi -


दूध के साथ हल्दी डालकर मिक्स करने पर जो दूध बनता है। उसे हल्दी दूध कहा जाता है। इसके अलावा दालचीनी, इलायची, काली मिर्च भी डाल सकते है।   

अक्सर आप ने देखा होगा कि जानकार लोग हल्दी दूध पीने की सलाह देते है। खास तौर पर सर्दी खासी हो या कही चोट लग जाती है। तो हल्दी दूध पिने की सलाह दी जाती है। हल्दी के अंदर एंटीबायोटिक्स गुण भी जाए जाते है। जो शरीर में अंदरूनी चोट और सूजन के लिए अच्छा होता है। 

हल्दी वाला दूध पिने से सेहत अच्छा रहता है। और कई प्रकार की बीमारियों से हम दूर रह सकते है। इसके लिए दूध के अंदर हल्दी डालकर सेवन कर सकते है। 

हल्दी दूध बनाने का तरीका - Haldi Doodh Banane Ka Tarika -


हल्दी दूध बनाने के लिए अच्छी हल्दी का ही प्रयोग करे इससे आपको अच्छा लाभ मिलेगा। इसके लिए गांठ वाले हल्दी को पीस कर सेवन करना ज्यादा लाभकारी है। वैसे बाजार बिकने वाली अच्छी क्वालिटी के हल्दी का भी सेवन कर सकते है। तो आइये देखते है हल्दी दूध कैसे बनाये ? 

सामग्री -

1- इसके लिए 2 गिलास दूध ले। आप अपने स्वेच्छा अनुसार ले सकते है।
2- आधा चमच्च हल्दी पावडर 
3- आधा चमच्च इलायची पाउडर, खड़ी इलायची को कूट कर डाल सकते है। 
4- दो चुटकी दाल चीनी 
5- एक चुटकी काली मिर्च पावडर
6- एक चमच्च चीनी या स्वाद अनुसार 
7- केसर 

हल्दी वाला दूध बनाने की विधि -

इन सभी सामग्री को दूध के साथ मिलाकर 10  मिनट के लिए आग पर उबाले ताकि ये अच्छे से मिक्स हो सके। कुछ देर उबलने के बाद ग्लास इसे छान ले। 

अब आपका हल्दी वाला दूध पिने के लिए तैयार है। हल्का कुन कुना दूध पिए ज्यादा गर्म न पिए। 

इसमें जो भी सामग्री डाली गयी है। उसको अपने स्वेच्छा से बढ़ा घटा सकते है। इसके अलावा जरूरत के अनुसार दूसरी सामग्री भी डाल सकते है। अगर इसमें कोई सामग्री नहीं है तो भी हल्दी दूध बना सकते है। 

हल्दी दूध कैसे पिए - Haldi Doodh Kaise Piye -


हल्दी का दूध किसी भी समय पी सकते है। अगर आप चाहे तो सुबह के समय भी ले सकते है। लेकिन रात के समय पीना अधिक फायदेमंद होता है। क्योकि रात के समय पीने से नींद अच्छी लगती है। और दिन भर के थकान को शरीर अंदर से बाहर निकाल देता है। 

ज्यादा गर्म हल्दी दूध नहीं पीना चाहिए। जब भी पिए कुनकुना दूध ही पिए यह सेहत के हिसाब से सही होता है। 

हल्दी दूध पीने के फायदे - Haldi Doodh Pine Ke Fayde -


हल्दी दूध के सेवन से कई प्रकार के शारीरिक फायदे होते है। तो इस लेख में जानेंगे कि Haldi dudh ke kya fayde hai और हल्दी दूध के उपयोग से शरीर को किस प्रकार लाभ पंहुचा सकते है। तो आइये देखते है। 

हड्डियों के लिए हल्दी दूध के फायदे - हड्डियों के लिए हल्दी दूध का सेवन लाभदायक होता है। इसके अंदर कई ऐसे तत्व पाए जाते है जो हड्डियोंको मजबूती प्रदान करते है। फ्रैक्चर होने पर हल्दी दूध के सेवन की सलाह दी जाती। है जोकि लाभदायक है। 

डिलीवरी के बाद हल्दी दूध के फायदे - डिलीवरी के बाद औरतों को हल्दी दूध दिया जाता है। जिससे औरतों में शारीरिक कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है। और माताओं में दूध बढ़ाने में भी सहायता करता है। 

नींद के लिए हल्दी दूध के फायदे - हल्दी दूध का अच्छी नींद के लिए फायदेमंद होता है। अगर दिन भर की थकान से परेशान है तो हल्दी दूध का सेवन कर सकते है। इससे नींद अच्छी लगती है। 

सर्दी में हल्दी दूध के फायदे - सर्दी में हल्दी दूध के फायदे खांसी की समस्या दूर करने में उपयोगी साबित हो सकते है। यह वायरल इन्फेक्शन को दूर रखने सहायता प्रदान करता है। 

चोट के लिए हल्दी दूध के फायदे - हल्दी अंदरूनी चोट के लिए फायदेमंद होता है। हल्दी के अंदर एंटीबायोटिक्स गुण पाए जाते है जो अंदरूनी चोट को सही करने मदद करते है। 

 
आखिर में -

इस लेख में हल्दी दूध कैसे बनाये ? इसके बारे में जानकारी दी गयी है। ताकि हल्दी दूध बनाने के तरीके के बारे में जान सके है। अक्सर आप लोंगो ने सुना होगा कि घर पर किसी को चोट या दर्द की सिकायत होती है। तो बुजुर्ग लोग हल्दी दूध लेने की सलाह देते है। जोकि हमें लाभ भी पहुंचाता है। 

हल्दी दूध बहुत ही कारगर घरेलु नुक्सा है जो शारीरिक स्वास्थ जैसे सर्दी, खासी, चोट, सूजन को सही करने में मदद करता है। हल्दी दूध इम्युनिटी को भी बढ़ाने में सहायक है। 

Question - हल्दी दूध कब पीना चाहिए या हल्दी दूध पीने का सही समय क्या है ?

Ans - हल्दी वैसे तो कभी पी सकते है। लेकिन रात के समय पीना फायदेमंद होता है। 

Question - हल्दी दूध पीने के नुकसान क्या है ?

Ans - वैसे तो हल्दी दूध पीना लाभकारी होता है। लेकिन लिवर की समस्या, गर्भवती महिलाओं, गर्मी के वजह से एलर्जी वाले लोंगो को पीने से बचाना चाहिए। 

Question - क्या पीरियड्स में महिलाओं को हल्दी दूध पीना चाहिए ?

Ans - हाँ यह पीरियड्स के समय में दर्द और ऐठन से राहत देता है। इसलिए पी सकते है लेकिन डॉक्टर की सलाह से ही पिए। 


 
 
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ