गाजर का जूस कैसे बनाए - How To Make Gajar Juice In Hindi

Gajar Ka Juice Kaise Banaye in hindi
गाजर जूस बनाने के तरीके 
गाजर का जूस कैसे बनाये।  अगर आप यह जानना चाहते है तो यह लेख आपको जरूर पढ़ना चाहिए ताकि गाजर के जूस को बनाने के तरीके के बारे में सही जानकारी मिल सके। 

गाजर का जूस स्वास्थ्य के हिसाब से बहुत ही लाभकारी होता है। डॉक्टर भी इसके सेवन की सलाह देते है। ताकि जरूरी पोषक तत्व आपके शरीर को मिल सके। गाजर के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है। जो आँखों की रोशनी के लिए लाभकारी होता है। गाजर जूस बनाने के तरीके 

गाजर का जूस घर पर बना सकते है। यह बनाना बहुत ही आसान है। इसको बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। इसे कोई भी बनाकर आसानी से पी सकता है। यह सेहत की दृष्टि से गुण कारी होता है। 

गाजर का जूस कैसे बनाए | Gajar Ka Juice Kaise Banaye | How to make carrot juice in hindi -

तो आइये देखते है कि गाजर का जूस घर पर कैसे बनाए जाते है। ताकी गाजर जूस रेसिपी के बारे में आपको जानकारी हो सके। 

गाजर बनाने की सामग्री -

1- गाजर 250 ग्राम्

2- पानी  200 ml 

3- निम्बू का रस स्वाद अनुसार 

4- काला नमक स्वाद अनुसार 

गाजर का जूस बनाने की विधि -

घर पर गाजर का जूस बनाने के तरीके क्या है? और कैसे बनाते है। वैसे तो यह बहुत ही सरल है आइये देखते है। 

◾गाजर को साफ पानी में अच्छी तरह धोले यानि साफ कर ले ताकि किसी भी प्रकार को कोई गदंगी गाजर के ऊपर न हो। 

◾गाजर के ऊपरी रेसे को चाकू की मदद से छील के साफ कर ले। इससे गाजर पर बाहरी गंदगी निकल जाते है।

◾अब गाजर को छोटे-छोटे टुकड़े में कट कर ले ताकि मिक्सी में ग्राइंड करने में आसानी हो। 

◾कटे हुए गाजर को मिक्सर में डालकर अच्छे से ग्राइंड कर ले। 

◾ग्राइंड किए हुए गाजर के लिक्विड को छलनी में छान ले। 

◾गाजर का जूस बाहर निकल आएगा। अब इसको ग्लास में एकत्रित कर ले। 

◾अगर आप चाहे तो निम्बू का रस अपने स्वाद के अनुसार डालें और साथ में काला नमक भी मिला सकते है। इससे गाजर के जूस का स्वाद अच्छा हो जाएगा। निम्बू का रस डालने से टेस्ट बढ़ जाता है। 

◾रस निकालने के बाद बचे हुए गाजर के पेस्ट को फेकने के बजाय इस्तेमाल कर सकते है। 

◾आंटे के साथ मिक्स करके पराठा भी बना सकते है। 

गाजर जूस के फायदे - Gajar Juice Ke Fayde In Hindi -

गाजर जूस पीने के बहुत सारे फायदे है जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते है। तो आइये जानते है गाजर जूस से होने वाले लाभ के बारे में। 

गाजर जूस के फायदे आंख के लिए - गाजर का जूस आंख की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है। इसके अंदर बीटा कैरोटीन,ल्यूटिन और विटामिन A पाया जाता है जो आँखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक है। विटामिन A की कमी से आंख की दृष्टि कमजोर हो जाती है। यह आंखो के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। 

गाजर जूस के फायदे इम्युनिटी के लिए - गाजर का जूस इम्युनिटी बूस्टर का काम करते है। यह शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में मदद करते है। गाजर के अंदर विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है जो इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करते है। 

गाजर जूस के फायदे त्वचा के लिए - गाजर का जूस त्वचा को चमकदार और हेल्थी बनाये रखने में सहायक है। यह त्वचा को चमक दार और खूबसूरत बनाता है। त्वचा में कसाव लाने मदद करता है। 

गाजर जूस के फायदे शुगर के लिए - गाजर का जूस ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में लाभकारी होता है। इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। अगर आपको शुगर है तो गाजर के जूस का सेवन कर सकते है। 

गाजर जूस के फायदे लिवर के लिए - गाजर का जूस लिवर के लिए अच्छा होता है। यह लिवर की सफाई अच्छे से करने में सहायक है। इससे लिवर हेल्थी बना रहता है। लिवर के हेल्थी रहने पर खाया पीया आसानी से पच जाता है। 

गाजर जूस के फायदे एसिडिटी के लिए - गैस एसिडिटी की परेशानी को दूर करने के लिए भी लाभकारी होता है। अगर आप कब्ज की सिकायत से परेशान है तो गाजर जूस का सेवन करना चाहिए। 

गाजर का जूस वजन घटाए - गाजर का जूस पीने से वजन को घटाने में मदद मिलती है। अगर आप अधिक वजन की से परेशान है तो नियमित रूप से गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए।

गाजर का जूस बालों के लिए - बालों के लिए गाजर का जूस लाभकारी होता है। यह बालों को पोषण प्रदान करने में मदद करता है। जिससे बाल जड़ों से मजबूत होते है। 

आखिर में -

अब आप लोग समझ गए होंगे की Gajar ka juice kaise banaye जाते है। ताजे गाजर का जूस घर पर ही बनाकर पी सकते है। इस लेख के माध्यम से गाजर का जूस बनाने के तरिके के बारे में अच्छी से बताया गया है। ताकि खुद से गाजर का जूस बनाया जा सके। 

आपको गाजर का जूस कैसे बनाये लेख कैसा लगा। अगर आप कोई राय देना चाहते है तो कमेंट करके दे सकते है।   

 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां