Tamatar Ke Fayde | टमाटर के 11 फायदे, औषधिय गुण और नुकसान

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टमाटर के बारे में तो सभी लोग जानते है। भारत में इसकी खेती बहुत ज्यादा की जाती है। यह सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली सब्जी है। यह पूरी दुनिया में प्रचलित है। यह अपने अच्छे स्वाद के लिए पूरी दुनिया में पहचानी जाती है। किसी भी सब्जी के साथ इसको पकाया सकता है। जिससे सब्जी का स्वाद बढिया हो जाता है। भारत के अलावा दूसरे देशो में भी इसकी खेती की जाती है। टमाटर के फायदे Tamatar khane ke fayde के बारे में जानेंगे ताकि यह शारीरिक रूप से कितना फायदेमंद है। इसको जाना जा सके। 

टमाटर भी कई किस्म के होते है। जिसमे देसी टमाटर का स्वाद ज्यादा अच्छा होता है। वही बाजार में डंप किये जाने वाले टमाटर का स्वाद उतना अच्छा नहीं होता। यह स्वाद में खटसुरत होता है। इसके कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो शारीरिक स्वास्थ लिए जरूरी है।  इसके अंदर विटामिन C, विटामिन K, की मात्रा पायी जाती है। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए आवश्यक है। 

रसोइ की बात करे तो हर किसी के किचेन में टमाटर जरूर मिलेगा। इसके बिना किचेन अधूरा है। यह एक प्रमुख सब्जी है जो हर जगह आसानी से मिल जाती है। 

टमाटर के फायदे | Tamatar Khane Ke Fayde | Benefits Of Tomato In Hindi-

इसमें हम टमाटर के फायदे में जानेंगे कि इसके क्या फायदे और नुकसान है। (What is benefits of tomato in hindi) इसके उपयोग के बारे में भी जानेंगे। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए टमाटर -

टमाटर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने के लिए अच्छा कार्य करता है। इसके अंदर विटामिन C और lycopene  पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट का कार्य करता है। यह हमें रोगों से लड़ने की तागत प्रदान करता है। टमाटर का सेवन हेल्थ के लिए भी लाभदायक है। 

टमाटर का सलाद बनाकर खा सकते है। इसके आलावा सब्जियों को पकाते समय भी टमाटर डाल सकते है। इससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है। टमाटर के अंदर पाए जाने वाले गुण का फायदा उठाए और खूब टमाटर खाये। प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहने से बीमारियों से बचाव मिलता है। रोग जल्दी ठीक हो जाते है। 

मोटापा कम करे टमाटर -

टमाटर खाने से शरीर के अंदर जमे फैट को बाहर करने में मदत मिलती है। अगर आप अधिक चर्बी की समस्या से परेशान है तो टमाटर का सेवन कर सकते है। क्योकि टमाटर से मोटापा को कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। क्योकि इसके अंदर पाए जाने वाले तत्व मोटापा को कम करते है। 

वैसे भी इसके अंदर फाइबर पाया जाता है जो पेट को साफ करने के लिए फायदेमंद है। इसलिए इसका सेवन लाभदायक है। 

 डायबिटीज के लिए टमाटर फायदेमंद है -

मधुमेह के रोगियों के लिए टमाटर बहुत ही फायदेमंद है। अगर आप शुगर की समस्या से परेशान है तो टमाटर का सेवन कर सकते है।क्योकि इसके अंदर विटामिन C और बीटा केरोटीन, फ्लेवोनाइड पाया जाता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। 

अगर आप डायबिटीज से पीड़ित है तो टमाटर का सेवन कर सकते है। इससे डायबिटीज को बढ़ने का खतरा कम रहता है।

गठिया रोग में टमाटर -

गठिया के मरीजों के लिए टमाटर फायदेमंद है। अगर आप गठिया की समस्या से परेशान है तो टमाटर का सेवन करना चाहिए। इसके अंदर पोटैशियम, फॉस्फोरस और विटामिन C पाया जाता है। जो गठिया के मरीजों को राहत देता है। गठिया के मरीज चाहे तो टमाटर सूप का सेवन कर सकते है। इसके अलावा कई ऐसे तत्व पाए जाते है। जो गठिया के दर्द में राहत दिलाते है। 

यह समस्या बहुत सारे लोगो में पायी जाती है। जो आगे चलकर बढ़ती जाती है। इसलिए कुछ खान के सही तरीके अपना करके इससे बचाव किया जा सकता है। 

 कैंसर से बचाव करे -

टमाटर खाने से कैंसर जैसे घातक बीमारियों से बचाव होता है। इसके अंदर ऐसे कई तत्व पाए जाते है जैसे की lycopene, अल्फ़ा लिपोइक एसिड, बीटा केरोटीन, फोलिक एसिड, विटामिन C पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को कम करता है। 

यह तत्व कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को मार देते है। और नए कोशिकाओं का निर्माण करते है। आज पूरी दुनिया में कैंसर जैसी घातक बीमारी है। ऐसे में आपके खान पान भी इन सभी चीजों से समय से पहले बचाव करते है।

यह बात कई शोधो में पाया गया है कि जो लोग टमाटर का सेवन करते है। उनमे प्रोस्टेट कैंसर, फेफड़े  कैंसर में कमी पायी गयी। 

 गर्भावस्था में टमाटर के फायदे -

गर्भावस्था में टमाटर का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अंदर ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते  है जो गर्भावस्था में स्वास्थ की सही देखभाल के लिए जरूरी है। 

गर्भवती महिलाओ को टमाटर का सेवन उनके और शिशु के लिए लाभप्रद है। इसके अंदर जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है जो गर्भावस्था के दौरान लाभकारी है। 

भूख बढाने में सहायक है टमाटर -

यह भूख को बढ़ाने में सहायक है। अगर आपको अच्छी तरह भूख नहीं लग रहा है तो टमाटर का सेवन कर सकते है। इसके अंदर फाइबर और भी कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है जो भूख को बढ़ाने में मदत करते है।  

यह खाना पीना को सही से पचाने में भी मदत करता है। इसलिए टमाटर का सेवन करके भूख को बढ़ा सकते है। जहां तक खाने के सवाल है तो टमाटर को भूने और उसमे सेंधा नमक मिलाकर खाए। 

 त्वचा की देखभाल करे टमाटर -

यह त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो त्वचा की देखभाल करते है। इससे त्वचा में कसाव आता है। 

यह त्वचा को चमकदार बनाता है। टमाटर का सेवन करने से त्वचा संबंधी सभी बीमारियों में राहत मिलता है। त्वचा के अंदर झुर्रियों को भी कम कर देता है। जिससे त्वचा चमकदार और खूबशूरत दिखने लगती है। 

शारीरिक कमजोरी में टमाटर के लाभ -

शारीरिक कमजोरी को भी दूर करने में मदत करता है। इसके अंदर कई प्रकार विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है जो किसी वजह से आयी हुई शारीरिक कमजोरी ठीक करने में मदत करते है। 

यह एंटीऑक्सीडैंट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो शारीरिक कमी को दूर करके फिट रखता है। इसके लिए टमाटर के सूप का सेवन कर सकते है। जोकि काफी अच्छा है। सुप का सेवन आपको ऊर्जा प्रदान करता है। 

इसलिए टमाटर tomato का सेवन करना चाहिए। 

हड्डियों को मजबूत करे -

हड्डियों को भी मजबूत करता है। इसके सेवन से हड्डिया मजबूत होती है। इसके अंदर विटामिन C, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडैंट की मात्रा पायी जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाती है। यह हड्डियों के विकास में प्रभावी रूप से कार्य करते है। 

इसलिए टमाटर का सेवन करके हड्डियों के कमजोर होने से बचा जा सकता है। 

बालो के लिए भी फायदेमंद -

इसका सेवन बालो के लिए भी फायदेमंद है। इसके अंदर मौजूद पोषक तत्व बालो के देखभाल करते है। इसका सेवन कर सकते है। 

इसके लिए टमाटर के रस को हल्के हाथो से बालो की जड़ो में मालिश करे या इसके गुद्दे को नीबू के साथ मिक्स करके लगा सकते है। 

टमाटर के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व - Tomato Nutritional Value In Hindi 

 As Per USDA Data Base Entry मात्रा प्रति 100 ग्राम 

carbohydrates        3.9 grams

dietary fiber           1.2 grams

protein                   0.9 grams

fat                          0.2 grams

 Vitamins

thiamine         0.037mg

niacine            0.594 mg

vitamin b6       0.08 mg

vitamin a          42 ug

vitamin c          14 mg

vitamin k           7.9 ug

vitamin e           0.54 mg

 Minerals

magnesium         11 mg

manganese          0.114 mg

phosphorus         24 mg

potassium            237 mg


Lycopene          2573 ug

टमाटर के उपयोग, Tamatar Ke Upayog - How To Use Tomato In Hindi -

टमाटर की जहां तक उपयोग की बात है। इसको कई प्रकार से खाया जाता है। सबका स्वाद अलग-अलग है।  आइये देखते है इसके उपयोग के बारे में। 

टमाटर को किसी भी सब्जी के साथ मिक्स करके पकाया जाता है। 

टमाटर की चटनी बनाकर खाया जाता है। 

टमाटर का सलाद के रूप में खाया जाता है। जोकि काफी ज्यादा प्रचलित है। 

टमाटर को सुप बनाकर पिया जाता है। जोकि काफी स्वादिष्ट होता है। 

टमाटर को भून कर खा सकते है। 

दाल को फ्राई करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। 

इसके आलावा और भी कई ऐसे तरीके है। जिसमे इसका उपयोग किया जाता है। यह औषधिय गुणों से भरा हुआ। 

टमाटर के नुकसान | Tamatar Ke Nuksan - Tomato Side Effects In Hindi - 

कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा नुकसान दायक हो सकती है। वैसे तो टमाटर बहुत ही फायदेमंद है फिर भी किसी को एलर्जी की शिकायत हो सकती है।  इसलिए इसका अति नहीं करना चाहिए। 

कुछ लोगो को खट्टा खाना मना होता है ऐसे लोग इसका सेवन नहीं करे। इसके अलावा इसमें अम्लीय गुण पाए जाते है। 

जिन लोगो को पोटैशियम अधिक मात्रा में नहीं सेवन करना है उन लोगो को भी टमाटर ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।  

 इस लेख के माध्यम से टमाटर के बारे में बताया गया है। लेकिन जो लोग किसी रोग की दवा ले रहे है वे डाक्टर की सलाह पर लेते रहे। और अपने डॉक्टर के सलाह अनुसार ही दवा का सेवन करे। 

मेरे प्यारे मित्रो आप लोगो को यह लेख कैसा लगा। मै आशा करता हूँ कि अच्छा लगा होगा। अगर आप किसी प्रकार का सुझाव देना चाहते है तो कमेंट करे। और यह लेख अच्छा लगा हो तो शेयर करे।  धन्यवाद। 

 

   



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