Top Iron Rich Foods In Hindi | ये 14 चीजें, खाने से दूर होगा आयरन की कमी

आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ लेने से आयरन की कमी से बचा जा सकता है।


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आयरन की कमी से अनीमिया जैसी बीमारी हो सकती है। इसके आलावा हीमोग्लोबिन का स्तर भी कम होने लगता है। इसको पूरा करने के लिए आयरन के साथ फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 भी लेना चाहिए। 

इन सभी को पूरा करने के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जिनको सेवन करके बचा जा सकता है। शरीर के अंदर आयरन का होना अत्यंत आवश्यक है। तो आइये जानते है ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में जिसके सेवन से नेचुरल तरीके से आयरन की कमी को दूर किया जा सके। 

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अनार आयरन से भरपूर -

अनार में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसके आलावा अनार में विटामिन C, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो इसका सेवन कर सकते है। इसके नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन का स्तर अच्छा हो जाता है।  


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चुकंदर -

चुकंदर आयरन की कमी को पूरा करने के लिए एक अच्छा खाद्य पदार्थ है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसको सलाद बना के भी खा सकते है। अगर अनीमिया जैसे रोगो से प्रभावित है तो चुकंदर का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभ दायक है। 


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पालक आयरन से भरपूर -

पालक के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसके आलावा कैल्शियम भी काफी अच्छे मात्रा में मिलता है। पालक को अपने आहार में सेवन करने से हीमोग्लोबिन की मात्रा अच्छी होने लगती है। यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है। 


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बादाम आयरन की कमी को पूरा करे -

 बादाम में भी आयरन पाया जाता है। इसके आलावा कैल्शियम, मैगनीशियम, फॉस्फोरस, विटामिन E भी पाया जाता है। बादाम का सेवन करने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन का स्तर अच्छा होता है। इसलिए प्रतिदिन बादाम का सेवन करना चाहिए। 

बथुआ आयरन से भरपूर -

बथुआ के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसका साग बनाकर सेवन कर सकते है। अगर आपके अंदर हीमोग्लोबिन का स्तर सही नहीं है तो कुछ दिन बथुआ के साग का सेवन करे। हीमोग्लोबिन के स्तर में इजाफा होने लगेगा।



गुड़ और चना का सेवन आयरन की कमी को पूरा करे -

गुड़ और चना का एक साथ सेवन करने से हीमोग्लोबिन का स्तर अच्छा होता है। रात के समय एक मुठ्ठी चना भिगोकर रख दीजिये, और सुबह में फ्रेश होने के बाद खाली पेट गुड़ के साथ मिलाकर खाये। कुछ देर तक पानी नहीं पीना चाहिए। कुछ दिन में ही आयरन की कमी में सुधार होने लगेगा। 


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हरी पत्तेदार सब्जिया -

हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन का सबसे अच्छा श्रोत है। इसके सेवन से आप प्राकृतिक रूप से आयरन की कमी को पूरा कर सकते है। जैसे कि सरसो की पत्तिया, पालक, पत्ता गोभी, चौरई, बथुआ, सोआ का साग बनाकर सेवन करने से हेमोग्लोबिन का स्तर तेजी से अच्छा होता है।  जाड़े के मौसम में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। 




तुलसी की पत्तिया -

तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो तुलसी के पत्तियों का सेवन जरूर करे। तुलसी औषधीय गुण से भरपूर होता है। 

अमरूद आयरन युक्त -

अमरूद के अंदर भी आयरन पाया जाता है। अमरूद जितने पके होते है उनके अंदर उतना ही ज्यादा मात्रा में आयरन पाया जाता है। अगर हीमोग्लोबिन का स्तर कम है तो अमरूद का सेवन करना चाहिए। इसके आलावा पेट की सफाई के लिए भी अमरूद फायदे मंद है।  


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सूखे मेवे या ड्राई फ्रूट्स -

सूखे मेवे के अंदर आयरन की मात्रा अच्छी पायी जाती है। जैसे काजू, बादाम, अखरोट, किसमिस, खजूर, मूंगफली इत्यादि में आयरन के गुण मौजूद होते है। अगर आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की मात्रा कम है तो सूखे मेवे का सेवन करके हीमोग्लोबिन की मात्रा को बड़ा सकते है। इनमे विटामिन बी 12, विटामिन C भी पाया जाता है। 


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हरी सब्जिया -

हरी सब्जियों में भी आयरन पाया जाता है। आयरन की कमी को नेचुरल तरीके से पूरा करने के लिए हरी सब्जिया सबसे अच्छा तरीका है। इससे अन्य जरूरी तत्वों के साथ आयरन की कमी को भी पूरा किया जा सकता है। इसलिए अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। 


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नींबू और आवला -

शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बड़ाने के लिए विटामिन C युक्त फलो का सेवन करना चाहिए। यह रेड ब्लड सेल्स को सही करता है। 


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रेड मांस -

रेड मांस में भी आयरन की मात्रा पायी जाती है। अगर हीमोग्लोबिन का स्तर कम है तो रेड मीट का सेवन कर सकते है। 

कद्दू के बीज -

कद्दू के बीज में आयरन की मात्रा पायी जाती है। इसके आलावा प्रोटीन, विटामिन्स भी पाया जाता है। यह हीमोग्लोबिन के स्तर को सुधारने में सहायक है। 

     

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