उत्तान मंडूकासन के फायदे और विधि, Step And Benefits Of Uttana Mandukasana In Hindi

benefits of uttana mandukadsana in hindi
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उत्तान मंडूकासन योग करना बहुत ही सरल है। यह योगासन मंडूकासन का थोड़ा बदला हुआ ही एंगल है। यह हमारे छाती, कंधो को मजबूत बनाता है। यह आसन करना ज्यादा कठिन नहीं है। योग प्रक्रिया के माध्यम से शरीर के समस्त भाग को बिल्कुल सही किया जा सकता है। अगर हमें कहे कि आयुर्वेद की तरह योग भी एक चिकित्सा पद्धति है तो इसमें कोई दो राय नहींहै। इसी कड़ी में हमलोग, उत्तान मंडूकासन के फायदे, (Uttan mandukasana benefits in hindi) बारे में जानेंगे। लेकिन सबसे पहले ये जाने कि किसे कहते है। 

उत्तान मंडूकासन क्या है ?  What Is Uttan Mandukasana Yoga In Hindi -

उत्तान मंडूकासन के अंदर अलग शब्द है। जिसमे उत्तान का मतलब तना हुआ, और मंडूक मतलब मेढक होता है। आसन का मतलब मुद्रा तो आप जानते ही होंगे। इसमें आपका शरीर बिल्कुल तना हुआ रहेगा। इसमें आपके शरीर की आकृति तने हुए मेंढक के समान प्रतीत होगी। 

उत्तान मंडूकासन करने की विधि | Uttan Mandukasana Karane Ka Tarika | Uttan Mandukasan Steps In Hindi - 

 ➤किसी अच्छे स्थान का का चयन करे। जहा स्वच्छ और ताजी हवा का संचार हो। 

➤ वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाये। और दोनों जांघो को फैलाये। 

➤अपने शरीर को बिल्कुल सीधी रखे। 

➤अपने दोनों हाथो की अंगुलियों को गर्दन के पीछे ले जाकर आपस में फसाये। 

➤रीड़ की हड्डी और गर्दन को सीधी रखे। 

➤आपका फेस सामने की तरफ होना चाहिए। 

➤कुछ देर तक इसी मुद्रा में रहे, और हल्की हल्की साँस लेते रहे। 

➤अपने इच्छा अनुसार मुद्रा में रहने का समय चयन कर सकते है। 

➤कुछ देर बाद पुनः प्रारंभिक अवस्था में आ जाय। 

उत्तान मंडूकासन के फायदे | Uttan Mandukasan Ke Fayde | Benefits Of Uttan Mandukasana Yoga In Hindi - 

◾यह आसन हमारे रीड़ की हड्डी को सीधा करता है।

◾पेट के मोटापा को भी कम करता है। 

◾इससे बाजुओं को  तागत मिलती है। 

◾यह शरीर के अंदर ऊर्जा का संचार करता है, जिससे हम खुद को तरोताजा महसूस करने लगते है।  

◾यह ह्रदय, फेफड़े की कार्य क्षमता को बढ़ाता है। 

◾कंधो और छाती को चौङा करता है। 

 ◾अकड़न हो जाने पर इस योगासन को करना लाभप्रद होगा। 

कंप्यूटर और मोबाइल का अधिक यूज़ करने पर गर्दन, पीठ में झुकाव और दर्द की समस्या हो जाती है। इन लोगो को उत्तान मंडूकासन बहुत ही लाभ प्रद है। इसको करने से नसे गर्म जाती है जिससे बहुत ही आराम मिलता है। ऐसे समस्या से पीड़ित लोगो को यह आसन प्रतिदिन करना चाहिए। 

 उत्तान मंडूकासन में सावधानिया, Precaution -

अगर घुटनो, कंधो में दर्द की सिकायत हो तो इसे नहीं करना चाहिए। 

कमर और पीठ की कोई गंभीर समस्या हो तो इसे नहीं करना चाहिए। 

इसको करते वक्त कोई दिक्कत महसूस हो तो इसे न करे। 

अगर आप चाहे तो किसी अच्छे योगाचार्य से सलाह ले सकते है।

किसी भी योगासन का सही लाभ आपको तभी मिलेगा, जब उसके करने का तरीका सही होगा। अन्यथा आपको सही लाभ नहीं मिलेगा। इसलिए उसके करने के तरीके के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। 

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