कोणासन योगा के फायदे, विधि, Step And Benefits Of Konasana In Hindi


कोणासन योगा के फायदे, विधि, Step And Benefits Of Konasana In Hindi
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हम लोग जानेंगे कोणासना कैसे करे ? कोणासन योग करना स्वास्थ के हिसाब से बहुत ही फायदेमंद है यह हमारे कंधे, कमर और पसलियों के लिए फायदा पहुंचाता है। इस आसन को करना बहुत ही आसान है। यह आसन कोई भी कर सकता है।
कोणासन को खड़े होकर किया जाता है। यह आसन फेफड़ को भी मजबूती देता है। इस आसान को करना ज्यादा कठिन नहीं है। तो आइये जानते है कोणासन के फायदे Benefits of konasana in hindi, और कोणासना करने के तरीके के बारे में।   

कोणासन क्या है ? What Is Konasan In Hindi -

 इसमें दो शब्द से बना है। कोण और आसन इसीलिए इसे को कोणासन कहा जाता है। जिस योगासन की मुद्रा कोण के समाना हो उसे कोणासन कहां जाता है। इसे हर कोई आसानी से कर सकती है।  

कोणासन करने के तरीके | Konasan Karane Ki Vidhi | Konasana Steps In Hindi -

किसी भी आसन को करने से पहले उसके बारे में सही जानकारी का होना  जरूरी है। इसलिए कोड़ासना कैसे करते है ( How to do kodasana in hindi ) के बारे में जानेंगे। किसी योगासन को करने से पहले यह जानना जरूरी है। अन्यथा गलत असर पड़ सकता है।

➤किसी खुली स्थान का चयन करे और चटाई पर खड़े हो जाए। 

➤आपके दोनों हाथ, कमर से लगाकर सीध में रखे। 

➤हल्की साँस लेते हुए, अपने बाए हाथ को ऊपर की ओर उठाये, उंगुलिया ऊपर की ओर खुली रखे। 

➤कमर को दाये ओर की तरफ झुकाये और अपने बाये हाथ की उंगली को देखे। 

➤फिर साँस छोड़ते हुए पुनः प्रारंभिक अवस्था में आये। 

➤यही क्रिया दूसरे तरफ भी करना है। 

 कोणासना के लाभ | Konasana Ke Fayde | Konasana Benefits In Hindi -

◾कोणासन के फायदे कंधों के लिए - कोणासना करने से कंधो में जान आता है। यह कंधो को तागत और मजबूती प्रदान करता है। 

कोणासन के फायदे शरीर के लचीला पन के लिए - कमर के अंदर लचीला पन आता है।इस योगासन को करने से शरीर के अंदर लचीला पन आता है। यह पूरे शरीर को फ्लेक्सिबल करता है।  

◾कंधो, जांघो और मसल्स  के लिए कोणासन के फायदे - कोणासन करने से मसल्स जांघो और कंधो को तागत मिलती है। जिससे इनमे मजबूती आती है। 

◾पेट के कोणासन के लाभ - गैस, कब्ज, अपच से राहत मिलती है। इन योगासन को प्रतिदिन करने से पेट सम्बंधित समस्याओं से राहत मिलती है। 

◾शरीर को चुस्त दुरुस्त करने के लिए कोणासन के लाभ - कोणासन करने से शरीर चुस्त और दुरुस्त होता है। इस योगासन को करने से बॉडी का फिटनेस सही रहता है। 

◾रीड़ की हड्डी के लिए कोणासन के फायदे - इस योगासन को करने से रीड़ की हड्डी फ्लैक्सिबिलिटी आती है। अगर आप प्रतिदिन कोणासन का अभ्यास करते है तो आपके रीड़ की हड्डी में लचीला पन आता है। 

कोणासन में सावधानिया | Konasana Me Savdhaniya -

जिसको गर्दन में दर्द की सिकायत हो उसे कोणासन नहीं करना चाहिए। 

 रीड़ की हड्डी में सूजन की समस्या वाले लोंगो को कोणासना नहीं करना चाहिए। 

 कमर में दर्द वाले मरीजों को कोणासन नहीं करना चाहिए। 

 सूजन की समस्या हो उन लोगो को नहीं करना चाहिए। 

 

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