Calcium Rich Foods In Hindi - 14 कैल्शियम से भरपूर फूड्स जो हड्डियों को मजबूत रखे

हमारे शरीर में अनेक प्रकार के पोषक तत्व की आवश्यकता होती है। ताकि शरीर स्वस्थ रहे उसी प्रकार कैल्शियम भी शारीरिक विकास और हड्डियों के लिए जरूरी तत्व है।  

कैल्शियम हमारे स्वास्थ के लिए आवश्यक है। बिना कैल्शियम के शारीरिक विकास संभव नहीं है। कैल्शियम से ही दांतो, नाखून, हड्डियों का विकास होता है। 

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए कई ऐसे फूड्स (Best calcium rich foods in hindi) है। जिसका सेवन करके Calcium deficiency से बचा जा सकता है। तो आइये जानते है Calcium rich foods chart जिससे उस फूड्स के बारे में जाने जो कैल्शियम से भरपूर है।  


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कैल्शियम का सबसे अच्छा श्रोत दूध

कैल्शियम का सबसे अच्छा श्रोत दूध होता है। इसके अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती है। वैसे तो दूध संपूर्ण आहार की श्रेणी में आता है जिसमे हर तरह के तत्व पाया जाता है। अगर आपकी हड्डिया कमजोर है तो दूध का सेवन करना चाहिए। कम उम्र के बच्चो को दूध अवश्य पीना चाहिए ताकि उनको सही मात्रा में कैल्शियम मिल सके। और उनका विकास हो सके।


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पनीर का सेवन -

पनीर के अंदर काफी अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। वैसे तो पनीर भी दूध का ही बनता है। पनीर का सेवन करने से शरीर के अंदर कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है। पनीर की सब्जी या कच्चा पनीर भी खा सकते है। अपने आहार में पनीर को शामिल करना लाभदायक है। 

दही का सेवन करे -

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दही का सेवन कर सकते है। यह भी कैल्शियम का बड़िया सोर्स है। यह शरीर को तरोताजा रखता है। इसका सेवन खाना खाने के समय करना लाभ प्रद है। इससे खाना अच्छे से पचने लगता है। 


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संतरा फायदेमंद -

संतरा का उपयोग करने से हड्डिया मजबूत होती है। संतरे के अंदर भी कैल्शियम पाया जाता है। इसके आलावा संतरे में विटामिन C भी पाया जाता है। यह शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। 


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सोयाबीन -

सोयाबीन में कैल्शियम की मात्रा पायी जाती है। इसके तेल का सेवन ज्यादा से ज्यादा लोग करते है। खाना बनाने में Calcium rich food recipes में आता है। सोयाबीन कैल्शियम का उत्तम श्रोत है। इसको अपने आहार में जरूर शामिल करे।


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चीज में कैल्शियम -

चीज़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसके आलावा यह विटामिन D और प्रोटीन का सोर्स है। यह हड्डियों को मजबूत करने में सहायक है। अपने आहार में चीज़ को शामिल करके Bone deficiency से बचा जा सकता है। 


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Sea फ़ूड -

सी फ़ूड कैल्शियम का अच्छा सोर्स है। यह Calcium rich non veg food में आता है। सी फ़ूड के सेवन से कैल्शियम की कमी से बचा जा सकता है। जो लोग सी फ़ूड खाते है। वे लोग सेवन कर सकते है। 


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सोया मिल्क में कैल्शियम -

सोया मिल्क में भी कैल्शियम पाया जाता है। जोकि असली दूध की तरह तो नहीं कह सकते लेकिन कुछ हद तक अच्छा कार्य करता है। इसका सेवन हड्डियों और दांतो के लिए फायदेमंद है। 


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बादाम -

बादाम के अंदर बहुत सारे विटामिन्स, मिनरल्स पाया जाता है। यह कैल्शियम का बहुत ही अच्छा श्रोत है। जिन  लोगो का शारीरिक विकास अच्छे से नहीं हो पाता उन लोगो को बादाम इस्तेमाल करना चाहिए। यह हड्डियों के विकास के लिए लाभदायक है। 

ड्राई फ्रूट्स 

ड्राई फ्रूट्स के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। अखरोट, बादाम, किस मिस, मुनक्का, पिस्ता, छोहाड़ा, नारियल इत्यादि। ये सभी  कैल्शियम रिच ड्राई फ्रूट्स Calcium rich dry fruits in hindi में आते है। इन सभी का सेवन लाभदायक है। 

राजमा में भरपूर कैल्शियम -

राजमा के अंदर प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। राजमा की सब्जी बनाकर सेवन कर सकते है। राजमा स्वाद में भी काफी लजीज होता है। वैसे भी राजमा चावल लोगो खाना काफी पसंद करते है। 


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कीवी फ्रूट्स में कैल्शियम -

कीवी फल के अंदर कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अंदर विटामिन C पाया जाता है। यह Calcium rich fruits है। इसके अंदर प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण भी मौजूद है। इसके जूस का सेवन करना लाभदायक है। 

रागी कैल्शियम से भरपपुर -

रागी कैल्शियम से भरपूर आहार है। इसमें कैल्शियम अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है। अगर आपके शरीर की  हड्डिया कमजोर है तो रागी का सेवन अवश्य करना चाहिए। 100 ग्राम रागी में लगभग 335 मिली ग्राम कैल्शियम पाया जाता है। 

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अंजीर -  

अंजीर के अंदर कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह ऑस्टोपोरोसिस जैसे हड्डियों की बीमारी को खत्म करने में सहायता प्रदान करते है। हड्डियों के पतन को रोकने में मदत करता है। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते है जो तागत प्रदान करते है. 

तिल - 

तिल के अंदर कैल्शियम की अच्छी खासी मात्रा पायी जाती है। यह हड्डियों को मजबूती देती है। इसमें पाए जाने वाले तत्व अर्थराइटिस जैसी बीमारी को भी कम करने में मदत करते है। इसके तेल का मालिश भी कर सकते है। 

 

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बीन्स का सेवन -

बीन्स के अंदर प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसका सब्जी बनाकर खा सकते है। अपने खाने के आहार में शामिल कर सकते है। इसके आलावा और भी कई ऐसे तत्व पाए जाते है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है।  



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