अमरुद खाने के 10 फायदे ,Health Benefits Of Guava In Hindi

Health Benefits Of Guava In Hindi अमरुद खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है।  यह फल जब पक जाता है तो ऊपर से हल्का क्रीम कलर का हो जाता है जब हम इसको काटते हैं, तो इसके अंदर सफेद रंग का होता है।  अमरूद की कुछ प्रजातियों में अंदर से काटने पर पिंक  कलर का होता है।  यह खाने में हल्का खट्टा मीठा महसूस होता है।  इसमें बहुत सारे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी लाभदायक है।  यह भारत के कई हिस्सो  मैं इसकी खेती होती है।
इसमें पाए जाने वाले तत्व, ऐसीकई बीमारियां है  जिसको कंट्रोल करने में सहायक हैं।   इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम पाया जाता है, जो हमारे हेल्थ के दृष्टि से काफी लाभदायक है।  अगर हम नियमित रूप से अमरूद और अमरूद के पत्तियों का सेवन करते हैं तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इसके नियमित सेवन से खुद को फिट रखा जा सकता है। 
अमरुद खाने के फायदे ,Health Benefits Of Guava In Hindi -

अमरूद खाने से स्वास्थ सम्बंधित क्या फायदे है हमलोग जानेगे और किन समस्याओं को दूर करने में यह फल सहायता प्रदान करता है इसके बारे में भी जानेंगे तो आइये जानते है यह निम्न प्रकार से है।

पेट के लिए फायदेमंद-

अमरूद का सेवन पेट के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद Health Benefits Of Guava In Hindi साबित हो सकता है।  क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो पेट के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। इसको नियमित रूप से खाने से पेट पूरी तरह साफ रहता है और पेट संबंधी सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं, इसलिए अगर जिसको पेट संबंधी समस्याएं हैं तो  अमरूद का सेवन कर सकता है।

 अमरूद के मासिक धर्म में फायदे -

इसका सेवन करने से मासिक धर्म मे फायदा मिलता है मासिक धर्म में महिलाओं को बहुत ही ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  मासिक धर्म में महिलाओं को ,पेट दर्द,कमर में दर्द, सर में दर्द जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ता है, यह बात कई शोधों में साबित हो चुकी है कि मासिक धर्म में अमरूद खाने से लाभ मिलता है।  प्रायः यह फल हर मौसम में नहीं मिल पाता लेकिन जिस मौसम में बाजार में उपलब्ध होता है उस मौसम में इसे नियमित रूप से खाना चाहिए।

हार्ट के लिए फायदेमंद  -

 यह हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।  जो हार्ट की मांसपेशियों को सुरक्षित रखने में मदद करता है।  इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है जो हार्ट के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। अमरूद के सेवन से हमारे हार्ट के मांसपेशियों को सुरक्षा प्रदान होती है। 

अमरूद रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं -

यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।  इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, यह हमें बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।  यह हमारी इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करता है इसलिए अमरूद का सेवन करना लाभदायक है। 

कैंसर से बचाव करें -

यह कैंसर से बचाव करने में भी मदद करता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।  जो फ्री  रेडिकल से हमारी मदद करता है, इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है जो मृत कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में या निर्माण करने में सहायक है।  यह बात कही अध्ययनों में पाई गई है  इसलिए अमरूद का सेवन कैंसर बचाव में मददगार साबित हो सकता है। 

स्किन के लिए फायदेमंद है -

 अमरूद में विटामिन सी और बीटा  कैरोटीन पाया जाता है जो त्वचा के लिए काफी हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  जिससे हमारी त्वचा लंबे समय तक जवाब बनी रहती है, यह हमारी त्वचा की झुर्रियों को भी कम करने में मदद करता है।  इससे हमारी त्वचा पर कसाव बना रहता है। त्वचा हमेशा चमकती रहती है,इसलिए अपने त्वचा को खूबसूरत और जवान  बनाए रखने के लिए अमरूद का सेवन करना चाहिए।  यह त्वचा के लिए अत्यंत ही लाभदायक है। 

अमरुद का आंखों के लिए फायदे-

अमरूद आंखों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है Health Benefits Of Guava In Hindi इसका इस्तेमाल करने से हमारे आंख की रोशनी काफी लंबे समय तक स्वस्थ रहती है।  इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जोकि आंखों की रोशनी के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है।  आज कल के समय में कम उम्र में भी लोगों की आंखों की रोशनी पर असर पड़ रहा है इसलिए आहार में अमरूद का शामिल करना आवश्यक है। 
विटामिन ए आंखों की रोशनी कि कमी को दूर करने में मदद करता है। 

वजन को कम करने में सहायक -

यह वजन को कम करने में भी सहायक है इसके नियमित सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।  क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और इसमें फाइबर भी मौजूद होता है।  इसलिए यह वजन को कम करने में मदद करता है।  जिन लोगो का वजन अधिक बढ़ रहा है उन लोगों को अमरूद का सेवन करना चाहिए।  यह आपके वजन को कंट्रोल करने के साथ-साथ जरूरी विटामिन और मिनरल्स भी प्रदान करता है जो स्वास्थ्य के लिए सही है

स्ट्रेस को दूर करने में फायदेमंद -

यह स्ट्रेस को दूर करने के लिए भी लाभदायक है इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।  जो तनाव को दूर करने में मदद करता है इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे मांसपेशियों को राहत देने का कार्य करते हैं।  जिसके वजह से तनाव में भी कमी आती है, यह मानसिक संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है इसलिए स्ट्रेस को दूर करने के लिए नियमित रूप से अमरूद का सेवन कर सकते है। 
इसको हम आहार में शामिल कर सकते हैं  जिससे स्ट्रेस जैसी समस्या से  कुछ हद तक निजात मिल सके।   

कब्ज की समस्या को दूर करें -

यह कब्ज की समस्या को दूर करने में प्रभावी रूप से कार्य करता है, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो पेट में गैस की समस्या को दूर करने में मदद करता है इसके साथ-साथ पेट में कब्ज की शिकायत को भी दूर करने में मदद करता है।  इसलिए जिसको कब्ज की शिकायत हमेशा रहती है उन लोगों को अमरूद का सेवन करना चाहिए।  अमरूद के सेवन से कब्ज और पेट  संबंधित सभी परेशानियों से निजात मिलता है। 

अमरूद कैसे खाएं-

वैसे तो अमरूद आप कभी भी खा सकते हैं लेकिन कुछ ऐसी चीजे है इसको ध्यान में रखकर खाना चाहिए।  वैसे तो अमरूद हर मौसम में नहीं मिलता लेकिन जिस मौसम में मिलता है उस मौसम में इसका भरपूर सेवन करना चाहिए।    अमरुद खाने के 10 फायदे ,Health Benefits Of Guava In Hindi

1- सर्दी के समय में अमरूद सुबह में सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो सर्दी जुखाम की समस्या हो सकती है।  कोशिश करें कि दोपहर में ही इसका सेवन करें। 
2- अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो सुबह खाली पेट पके हुए अमरूद का सेवन कर सकते हैं।
3 -अमरुद हमेशा अच्छे क्वालिटी का और ताजा खाना चाहिए।
4 -अमरूद के साथ-साथ इसके पत्तियों का भी सेवन कर सकते हैं।
5 -अमरुद जब भी सेवन करें उसको पानी में अच्छी तरह धो ले उसके बाद ही इसका सेवन करें।

अमरूद खाने के नुकसान-

वैसे तो अमरूद खाने के कोई ज्यादा नुकसान नहीं है क्योंकि यह एक बहुत ही गुणकारी फल होता है लेकिन कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा सेवन करने से, आपको हानि हो सकती है।  इसलिए किसी भी चीज को आवश्यकता अनुसार ही खाना चाहिए।  वैसे ही अमरूद का सेवन भी जरूरत से ज्यादा करना नुकसानदायक साबित हो सकता है।  इसलिए इसका सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। 

1 - खांसी और सर्दी होने पर अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो समस्या हो सकती है।
 2 - अत्यधिक मात्रा में भी अमरुद ना खाएं नहीं तो अपच की समस्या भी हो सकती है।
 3 - गर्भवती महिलाओं को भी अमरूद का अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए अन्यथा दिक्कत हो सकती है।
4 - कुछ गंभीर स्वास्थ्य प्रॉब्लम है तो बिना डॉक्टर की सलाह के अमरूद का सेवन ना करें जब भी सेवन करें डॉक्टर का सलाह लें
5 -  अगर आपको अमरुद खाने में एलर्जी हो रही है तो भी इसका सेवन ना करें या डॉक्टर से सलाह ले।

निष्कर्ष -
इस लेख के माध्यम से मैंने आपको अमरूद के फायदे के बारे में बताया है कि अमरूद खाने से हमें क्या-क्या लाभ प्राप्त हो सकते हैं। अमरूद एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है।  जो स्वाद के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य का भी ध्यान रखता है।  यह कहीं भी आसानी से मिल जाता है, वैसे तो यह मौसमी फल है लेकिन कई जगहों पर स्टोरेज किए हुए अमरूद आसानी से मिल जाते हैं।  अमरुद में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। जैसे कि विटामिन सी,निटमिन ए , पोटैशियम, फाइबर, और भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। 

यह निम्न प्रकार के रोगों में जैसे कि हृदय रोग, कैंसर, त्वचा के लिए, आंखों की रोशनी के लिए, कब्ज की शिकायत को कम करने के लिए, पेट संबंधी समस्याओं के लिए, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए, मददगार साबित हो सकता है ,
जब अमरूद के फल का मौसम आए तो इस मौसम में नियमित रूप से अमरूद का सेवन करना चाहिए जोकि हमारे स्वास्थ्य की दृष्टि से अति फायदे मंद साबित हो सकता है।  यह फल कई पौष्टिक गुणों से भरपूर है जो हमें शरीर में होने वाले कुछ कमियों और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। अमरुद खाने के 10 फायदे ,Health Benefits Of Guava In Hindi इसलिए इसका सेवन अवश्य ही करना चाहिए अगर आपको इसके सेवन से कोई समस्या है तो डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।


अन्य लेख पढ़े -

विटामिन डी की कमी कारण 
लौंग के फायदे 
अदरक के फायदे
तुलसी की पत्तियों के फायदे