तुलसी के फायदे, लाभ और हानी - Tulsi Benefits, Advantages And Side Effects
Tulsi
Tulsi Benefits, Advantages And Side Effects, तुलसी के फायदे, लाभ और हानी के बारे में बात करेंगे
तुलसी हमारे जीवन के लिए अमृत है इसका उपयोग हम अपने जीवन में अनेक प्रकार से करते है यह कई प्रकार से हमारे जीवन को सुरक्षित करने में मदत करती है। तुलसी को हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है।  इनके पत्तियो को इस्तेमाल पूजा और पवित्र कार्यो में लकिया जाता है इसके आलावा स्वास्थ्य की दृष्टि से भी इनके पत्तियों में औषधिय गुण मौजूद होते है जो हमारे शरीर के कई प्रकार के रोगो में काम आते है यह हमारे शरीर के इम्युनिटी पावर को मजबूत करने में मदत करती है इसलिए तुलसी की पत्तिया सुख सम्बृद्धि और स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है ,हमारे पुराने  ग्रंथो में भी माँ तुलसी का जिक्र किया गया है ,तुलसी हमारे जीवन को खुसियो से भर देती है ,यह कई प्रकार से साबित भी हो चूका है ,यह कई प्रकार की पायी जाती है। हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधों को काफी पवित्र माना  जाता है किसी भी सुभ कार्य में तुलसी की पत्तियों का प्रयोग किया जाता है जो हमारी संस्कृति का हिस्सा है। जिनका कई नामो से जनि जाती है।

राम तुलसी
स्याम तुलसी
विष्णु तुलसी
वन तुलसी

Tulsi Benefits,Advantages And Side Effects,तुलसी के फायदे, लाभ और हानी -

तुलसी के फायदे, लाभ और हानी - Tulsi Benefits, Advantages And Side Effects
Tulsi 
तुलसी एक पवित्र  रूप में जाना जाता है,यह एक ऐसा औसधि पौधा है जो कई रोगो में एक साथ प्रभाव छोड़ता हैं,बहुत सारी  ऐसी बीमारिया है जो  तुलसी के पत्ते के इस्तमाल मात्र से ठीक हो जाती है ,तुलसी में  पाए जाने वाले तत्व निम्न प्रकार के है जो महत्वपूर्ण रूप से पाए जाते है

1 विटामिन ए
2 विटामिन बी
3 विटामिन सी
4  विटामिन के
5 मैगजीन
6 आयरन
7 ओमेगा 3
8 कैल्सियम
9 जिंक
10 क्लोरोफिल
11 मैग्नीशियम

तुलसी के  पत्ते त्वचा के लिए फायदे -

तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक गुण  पाए जाते हैं जो हमारे त्वचा को सुरक्षा प्रदान करने में मदद करते है यह हमारे  बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है ,यह कई वैज्ञानिक शोधो  में साबित हो चूका है।   इसमें भर पुर मात्रा में एन्टीबैक्टेरिअल और एंटीफंगल गुण  पाए जाते है जो हमारे शरीर और  त्वचा के लिए बहुत लाभदायक  है। त्वचा सम्बंधित बीमारियों में इसका सेवन लाभ प्रद है। इसलिए त्वचा सम्बन्धी विकारो के लिए तुलसी  प्रयोग कर सकते है।


लिवर के लिए तुलसी के फायदे -
तुलसी के फायदे, लाभ और हानी - Tulsi Benefits, Advantages And Side Effects
Liver Art  Image

लिवर सम्बन्धी रोगो के लिए तुलसी का प्रयोग कर सकते है ,तुलसी हमरे लिवर को डिटॉक्सीफाई करके  लिवर की क्षमता को सुधरने में मदद करता है। अगर लिवर में किसी भी प्रकार सूजन है तो उसको भी सही करने में मदत करता  हैं यह बात कई वैज्ञानिक शोधो  में साबित हो चुकी है ,इसमें कई ऐसे तत्त्व पाए जाते है जो हमारे लिवर को  सुरक्षित करने में मदद करते है  जिससे हमारा लिवर अच्छे से और सुचारु रूप से कार्य करता है।  तुलसी के पत्तियों के इस्तेमाल से लिवर सम्बंधित रोगो से निजाद पा सकते हैं।

पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद -

पाचन क्रिया सही  नहीं रहने पर इसका असर पुरे शरीर  पर पङता है इसलिए हमारे पाचन क्रिया का सही रहना बहुत जरुरी है,ताकि हम स्वस्थ रह सके ,पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने के लिए हम तुलसी का सेवन कर सकते है ,अगर पेट में दर्द,एसिडिटी ,कब्ज,गैस  की समस्या हो तो तुलसी के पत्तो का इस्तेमाल लाभ दायक साबित होता है ,भोजन का अपच होना या कच्ची ढिकार  आना इसमें पांच मल तुलसी का रस आधा कप  पानी के साथ मिलकर सेवन  कर सकते  है या 10 -15 तुलसी के पत्ते मुहसे चबाकर भी खा सकते है।

खासी व जुखाम के लिए तुलसी के फायदे -

तुलसी के पत्तो में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक्स, एंटीबैक्टीरियल  और एंटीएम्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते है जो हमें सर्दी व खासी में राहत दिलाने में मदद करते है ,गले के अंदर सूजन और खरास की समस्या को पूरी तरह समाप्त कर देते है ,चेस्ट व गले में मौजूद बल्गा को छाटने का कार्य है इसका उपयोग चाय या काढ़ा बना कर करे ,200 ml पानी में 30-45 पत्ते डालकर उबाले और तबतक उबाले जब तक पानी 50 ml न हो जाये, इसके उपयोग से आपको सर्दी ,जुखाम और खासी में बहुत हद तक आराम मिलेगा।

डायबिटीज में तुलसी के फायदे -

Diabetes Test
तुलसी में ऐसे तत्व् पाए जाते है जो डायबिटीज से लड़ने में मदद करते है ,यह हमारे शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को सुचारु रूप से समान्य बनाए रखने में मदद करते है। यह रक्त में मौजूद शुगर की मात्रा को कम करता हैं जिससे  डायबिटीज कन्ट्रोल  में रहता है। यह बात कई अध्यनो मे साबित हो चुकि है इसमें फ्लेवोनॉइट्स सैपोनिन जैसे कैमिकल पाए जाते है जो शुगर को नियंत्रित  करने में मदद करते है।डायबिटीज के मरीज तुलसी के पत्ते का सेवन कर सकते है। इसलके नियमित सेवन से डायबिटीज को कुछ हद तक  कंट्रोल किया जा सकता है।

कैंसर मे तुलसी के लाभ -

Cancer Symbol Images
कैंसर जैसे भयानक रोग में भी  तुलसी लाभदायक है ,यह बात कई शोधो में प्रमाणित हो चुकी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो कैंसर सम्बंधित कोशिकाओं  को फैलने से रोकता है और इसके साथ  कोशिकाओं का भी निर्माण करता है। तुलसी में युजेनॉल भी पाया जाता है जिसमे एंटी कैंसर गुण मौजूद होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में सहायता प्रदान करते है। यह कई प्रकार के कैंसर जैसे पैनक्रियाज कैंसर,स्तन कैंसर,
की रोकथाम के लाभदायक है। इसलिए तुलसी की पत्तियों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है।


मानसिक तनाव को दूर करे -

Mental Stress
तुलसी के पत्ते सेवन करने से मानसिक तनाव से बचा जा सकता है इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है जो मानसिक तनाव को कम करने में मदत करते है। इसका सेवन प्रतिदिन 15 से 20 पत्तियों को चबा -चबा कर कर सकते है यह हमें स्ट्रेस फ्री करने  में मदत करता है यह स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी लाभ दायक है अगर आपको तनाव या डिप्रेशन से दूर रहना है तो इसका सेवन जरूर कर सकते है।

मुँह के दुर्गन्ध को दूर करे -

तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से मुँह का दुर्गन्ध समाप्त हो जाता है जिससे तरो ताजा सांसे निकलती है। अगर आपके मुँह से अत्यधिक दुर्गन्ध यानी बदबू आ रही है तो तुलसी के पत्तियों को चबाकर खाये ऐसा करने से आपके मुँह का सारा गन्दा स्मैल चला जायेगा। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है जो मुँह सम्बंधित किसी इन्फेक्शन को पूरी तरह समाप्त कर देते है। इसलिए इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है -

तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से हमारे शरीर की प्रतिरोधक छमता में वृद्धि होती है जो रोगो से लड़ने की छमता को विकसित करने में मदत करती है अगर प्रतिदिन तुलसी की पत्तियों को चबाकर खाया जाय तो  बहुत सारी  ऐसी बीमारिया है जिनसे बचा जा सकता है। जो हमारे स्वास्थ्य पर बूरा असर डालती है इसलिए हमें नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए। यह हमें  रोगो से लड़ने की छमता को तागत  प्रदान करता है जो स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद है।


चेहरे में मुहांसो को कम करे -

यह चेहरे पर मुहाँसो की समस्या को कम करती  है अगर आपके चेहरे पर मुहांसा है तो इसके रस को चहरे पर लगाए ऐसा करने पर मुहांसे की समस्या से छुटकारा मिलेगा इसमें एंटीबायोटिक्स और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो इन्फेक्शन को रोकने में सहयता प्रदान करते है और हमारी त्वचा को कील मुहाँसो से छुटकारा दिलाने में मदत करते है इसलिए त्वचा को सही रखने के लिए तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते है।

ह्रदय को सुरक्षा प्रदान करता है -
Heart Image

यह ह्रदय को सुरक्षा प्रदान करने में मदत करता है इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता प्रदान करते है जो इसके साथ रक्त संचरण के लिए भी अच्छे कार्य करते है जो हमारे ह्रदय को सही से कार्य करने में सहायक है अगर प्रतिदिन तुलसी की कुछ पत्तियों को खाया जाय तो हार्ट ,बी पी ,की समस्या को कम किया जा सकता है तुलसी हमारे स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है इसलिए इसका  सेवन अवश्य करना चाहिए इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो ह्रदय को फ्री रेडिकल्स से बचाते है और  सुरक्षा प्रदान करते है।


कोलेस्ट्रॉल को कम करे -

इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जो बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदत करते है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में सहयता प्रदान करते है जिससे हमारे  ह्रदय को सुरक्षा प्रदान होती है यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर  को सामान्य बनाये रखने में मदत करता है जो स्वास्थ्य के हिसाब  से जरूरी है इसलिए इसका सेवन करना चाहिए।

आँखों के लिए फायदेमंद -

यह आँखों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है जो आँखों की रक्षा करते है इसमें विटामिन  ए पाया जाता है जो रतौंधी की समस्या को समाप्त करने में मदत करता है तुलसी के पत्ते का सेवन करने से आँखों की सभी समस्याएं दूर होती है इसलिए आँखों की ज्योति को सही बनाये रखने के लिए तुलसी के पत्तो का सेवन करना चाहिए जो आँखों के स्वास्थ्य के लिए काफी महत्व पूर्ण है।
नोट -आंख सम्बंधित किसी समस्या होने पर डाक्टर की सलाह अवश्य ले।

किडनी में पथरी की समस्या से निजात दिलाये -

Kidney Art Pic
तुलसी के रस का सेवन करने से किडनी में पथरी की समस्या से राहत मिलती है इसमें डीटोक्सिफाइड  करने के गुण मौजूद होते है जो गुर्दे की पूरी तरह सफाई करते है अगर इसका नियमित रूप से कुछ दिनों तक सेवन किया जाय तो किडनी में मौजूद पथरी धीरे-धीरे पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है इसका सेवन कुछ दिन तक कर सकते है जिससे आपको पथरी में लाभ मिले। तुलसी के रस को पानी के साथ मिलकर पिए।

जोड़ो के दर्द और सूजन के लिए -

तुलसी जोड़ो के दर्द और सूजन के लिए फायदेमंद है इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो जोड़ो के दर्द और सूजन को कम करने में मदत करते है इसमें एंटी एनाल्जेसिक गुण पाए जाते है जो दर्द से राहत दिलाने में मदत करते है जोड़ो के दर्द व सूजन वाले मरीज इनका सेवन कर सकते है इसलिए 15 से 20 पत्ती प्रतिदिन चबाकर खाने से फायदा मिलेगा है


सिर दर्द को कम करे -

 तुलसी के पत्तियों का सेवन करने से सर दर्द मे आपको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा। यह घरेलु इलाज आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है इसका चाय बनाकर पीने से किसी भी तरह के सर दर्द में राहत मिलता है एक से दो बार दिन भर में इसका सेवन कर सकते है इससे शरीर और मांस पेशियों में भी राहत मिलती है। इससे रक्त संचार सामान्य होता है जिससे सर दर्द में राहत मिलती है यह सुरक्षित और आराम दायक है।


सांस सम्बंधित तकलीफ को दूर करे -

Tulsi Benefits, Advantages And Side Effects
तुलसी का सेवन करने से सांस सम्बंधित परेशानियों से निजात मिलता है अगर आपको दमा यानी साँस फूलने की बीमारी हो ,ब्रोंकाइटिस,गले की खरास की समस्या हो तो तुलसी के पत्ते का सेवन करने से फायदा मिलेगा। यह इन्फेक्शन को कम करने में मदत करता है इसका गर्म काढ़ा बनाकर ले सकते है।  इसलिए इन रोंगो में तुलसी का सेवन लाभ प्रद है।

तुलसी का सेवन कैसे करे -
1 - इसका काढ़ा बनाकर भी सेवन कर सकते है इसके साथ अदरक मिलाकर काढ़ा बनाये और सेवन करे। ऐसा करने से अत्यधिक लाभ मिलेगा।

2 - तुलसी की 15 से 20 पत्तिया प्रतिदिन चबाकर खाने से स्वास्थ्य में लाभ मिलता है इसलिए प्रतिदिन इसका सेवन करना चाहिए।

3 - तुलसी का चाय बनाकर भी पी सकते है जिससे आपको फायदा मिलेगा दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते है।

4 - आप इसको अपने अनुसार भी सेवन कर सकते है जैसी आवश्यकता हो उसके अनुसार सेवन करे इससे स्वास्थ में लाभ मिलेगा।

तुलसी के नुकसान Tulsi Side Effect

1 - तुलसी का सेवन गर्भवती महिलाओ को ज्यादा नहीं करना चाहिए अन्यथा समस्या पैदा हो सकती है इससे मासिक धर्म पर असर पड़ सकता है स्तन पान करने वाली महिलाओ को भी इसका सेवन कम करना चाहिए।

2 - खून पतला करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हो तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए अन्यथा दिक्कत हो सकती है क्योकि यह ब्लड को पतला करता है
डाक्टर के सलाह के अनुसार ही इसका प्रयोग करे।

3 - जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से पेट में जलन और एसिडिटी की समस्या हो सकती है इसलिए इसका अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

4 - वैसे तो तुलसी बहुत ही लाभदायक औषधि है लेकिन किसी भी चीज का आवश्यकता से अधिक सेवन करना सही नहीं होता।अगर आप किसी चीज का अधिक सेवन कर रहे है तो आपके लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए इसका भी आवश्यकता से अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

5 - अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो जरूर कमेंट करके बताये और कही कमी होतो उसको भी बताये। मै सुधारने की कोसिस करूँगा।

नोट - यह लेख Tulsi Benefits, Advantages And Side Effects, तुलसी के फायदे, लाभ और हानी आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताइये

अन्य आर्टिकल्स पढ़े -

अदरक सेवन करने से क्या फायदे होते है 
डायबिटीज के पहचान कारण और बचाव 
क्या हर किसी को विटामिन डी लेना चाहिए 
सर्दियों में कैसे फिट