Benefits Of Basil Seeds In Hindi,तुलसी के बीज के फायदे

 Benefits Of Basil Seeds In Hindi,तुलसी के बीज के फायदे
basils seeds

तुलसी के बीज स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते है जो रोगो से छुटकारा  दिलाने में मदत करते है। यह स्वास्थ  की दृस्टि से कई गुणों से भरपूर मान जाता है। वैसे तो हम सभी लोग जानते है कि तुलसी की पत्तिया स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लेकिन कम लोग ही जानते होंगे कि इसके बीज भी उतने ही लाभ दायक है इसके बीज कई प्रकार के हर्बल औषधियों में उपयोग किया जाता है। तुलसी का जिक्र हिन्दू धर्म के कई प्राचीन ग्रंथो में भी किया गया है हिंदू धर्म में तुलसी को माँ की उपाधी  दी गयी है। तुलसी की पत्तिया हमारे शुभ कार्यो में इस्तेमाल किया जाता है पूजा में भी तुलसी का प्रयोग किया जाता है। इसी तरह तुलसी के बीज भी हमारे स्वास्थ्य के लिए अति लाभ वर्धक  है।
तुलसी के बीज को basil seeds (सब्जा) भी कहा जाता है इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, फाइबर,विटामिन ए ,विटामिन k ,ओमेगा-3 फैटी एसिड  पाया जाता है जो कई प्रकार के रोगो के उपचार में सहायक है यह खांसी में अति लाभ दायक है इसके साथ ब्लड प्रेशर ,अस्थमा ,मांस पेसियो के दर्द में भी काम आता है। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है जो डायबिटीज की रोकथाम के लिए बहुत जरूरी है ,यह मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाने में भूमिका निभाता है इसलिए तुलसी के बीज का सेवन करना चाहिए।

तुलसी के बीज के फायदे - Benefits Of Basil Seeds In Hindi


वैसे तो तुलसी के फायदे के बारे में सभी जानते है लेकिन तुलसी के बीज के भी फायदे होते है इसलिए हमलोग   जानेगे कि तुलसी के बीज के क्या-क्या फायदे है। जो स्वास्थ की दृष्टि से काफी लाभ दायक है। तुलसी के बीज को इस्तेमाल करके कई रोगो को ख़त्म कर सकते है इसके नियमित उपयोग से बीमारियों को आने से पहले बचाव कर सकते है तुलसी के बीज में औषधिय गुण होते है जो शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में सहायक है। 
तुलसी के बीज रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए -

तुलसी के बीज प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदत करते है इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट,फ्लेवोनॉयड्स  पाया जाता है जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने मदत करता  है यह फ्री रेडिकल्स से होने वाले क्षति को कम करते है यानी फ्री रेडिकल्स से होने वाली क्षति से बचाते है। इसको कह सकते है कि मृत कोशिकाओं को  पुनर जीवित करते है और नए कोशिकाओं का निर्माण करने में मदत करता है यह हमें ऑक्सीडेटिव क्षति से भी बचाता है जिससे लम्बे समय तक निरोगी रह सके। एंटी ओक्सीडैंट गुण के कारण बढ़ती उम्र को रोकने में मदत करता है जिससे लम्बे समय तक उम्र के प्रभाव को कम किया जा सके।


तुलसी के  बीज पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद -

तुलसी के बीज से पाचन क्रिया अच्छे से कार्य करता है यह हमारे पाचन क्रिया को मजबूत बनता है यह पेट को अच्छी तरह साफ करने में मदत करता है इसमें फाइबर के गुण होते है जो हमारे पाचन शक्ति को सम्बृद्ध बनाते है जिससे खाया पिया भी आसानी से पच जाता है इसलिए पेट सम्बंधित समस्या के लिए तुलसी के बीज का सेवन कर सकते है। तुलसी के बीज कई प्रकार के गुणों से भरपूर होते है।

सूजन, दर्द के लिए तुलसी के बीज के फायदे -

तुलसी के बीज में एंटी इन्फ्लामेटरी गुण मौजूद होते है जो सूजन की समस्या से निजात दिलाने में सहायक है। किसी   भी हिस्से में सूजन हो तो आसानी पूर्वक ख़त्म करने में लाभदायक है इसके आलावा जोड़ो के दर्द में भी इसका सेवन कर सकते है। इसके नियमित सेवन से सूजन और दर्द की समस्या  से निजात पा  सकते है। ऐसे मरीजों को तुलसी के बीज का सेवन करना चाहिए।

ह्रदय के लिए तुलसी बीज के फायदे -

ह्रदय सम्बंधित रोगो के लिए तुलसी के बीज फायदेमंद साबित होते है यह हमारे ब्लड प्रेशर को सामान्य  बनाये रखते है जिससे ह्रदय पर अत्यधिक दबाव नहीं पड़ता है इसके लावा नसों में ब्लड के प्रवाह को सामान्य बनाये रखते है जिससे ह्रदय को सुरक्षा प्रदान होती है।  इसलिए तुलसी के बीज ह्रदय को सुचारु रूप से संचालित बनाये रखने में मदत करता है।  लेकिन ह्रदय रोगी इसका सेवन करने से पहले डाक्टर की सलाह अवश्य ले।


सर्दी ,खाँसी ,जुखाम में तुलसी बीज के फायदे -

सर्दी ,खाँसी में भी तुलसी के बीज फायदेमंद है इसमें एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बिओटिक्स गुण पाए जाते है जो इन सभी समस्या को ख़त्म करने के लिए काफी महत्व पूर्ण भूमिका निभा सकते है। इसके लावा तुलसी के बीज गले की खरास और कफ की समस्या में भी लाभ प्रद है इसका सेवन करने से इन सभी बीमारियों से छुटकारा मिलता है इसको आप घरेलु इलाज के तौर पर सकते है जो सुरक्षित भी है।

शारीरिक वजन कम करे-

 Benefits Of Basil Seeds In Hindi,तुलसी के बीज के फायदे
weight loss 
तुलसी के बीज शारीरिक वजन को कम करने में मदत करता है इसके सेवन से बहुत अधिक भूख नहीं लगती है जिससे आपका वजन नियंत्रित रहेगा। आपको जरूरत से ज्यादा भोजन लेने से रोकता है जिससे फालतू चर्बी को कंट्रल किया जा सके वजन से परेशान लोग भी तुलसी के बीज का इस्तेमाल कर सकते है। ऐसे लोगो के लिए फायदेमंद साबित होगा।

तुलसी के  बीज पौरुष शक्ति  बढ़ाये -

तुलसी के बीज पौरुष शक्ति को बढ़ाने में मदत करता है इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते है जो पुरुषो में यौन शक्ति को बढ़ाने और यौन सम्बंधित दुर्बलता को दूर करने में सहायता प्रदान करते है इसके नियमित उपयोग से इन सम्बंधित समस्याओं से निजात पा सकते है।

सिर दर्द एवं माइग्रेन में फायदेमंद -

तुलसी के बीज सर दर्द और माइग्रेन के लिए लाभ दायक है  इसमें एनालजसिक गुण पाए जाते है जो सर दर्द में राहत प्रदान करने में मदत करते है। यह हमारे ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाने में मदत करता है जिसके वजह से सर दर्द में राहत मिलता है जिससे नींद भी अच्छी लगती है और पूरे शरीर को आराम मिलता है शरीर की सभी  मांस पेसिया रिलेक्स हो जाती है जो हमें आराम पहुँचती है।

सोराइसिस में तुलसी बीज के फायदे -

सोराइसिस में तुलसी के बीज का सेवन कर सकते है इससे आपको राहत मिलेगा तुलसी के बीज को पीस ले और नारियल के तेल के साथ मिक्स करके लगाए कुछ दिन तक लगाने से आपको राहत मिलेगा। यह सोराइसिस में काफी अच्छा कार्य करता है इसका उपयोग करने के कुछ ही दिनों में  आपको राहत मिलेगा।



कोलेस्ट्रॉल में तुलसी के बीज के फायदे -

तुलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य बनाये रखने में मदत करता है। यह बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके नस में रक्त के संचार को सामान्य बनाये रखने में सुनिश्चित प्रदान करता है  जिससे ब्लड का सर्कुलेशन हमेसा सामान्य बना रहे। यह ह्रदय को स्वस्थ रखने में सहयक है इसलिए तुलसी का बीज कोलेस्ट्रॉल लेवल  को कम करने के लिए किया जा सकता है।


तुलसी के बीज  किसको नहीं सेवन करना चाहिए -

1 -तुलसी के बीज का सेवन गर्भवती महिलाओ को नहीं करना चाहिए इसका असर हार्मोनल  स्ट्रोजन पर पड़ता है जिससे दिक्कत पैदा हो सकती है।

2 -ह्रदय रोगी और  ब्लड पतला करने का दवा ले रहे है ऐसे मरीज जब भी इसका सेवन करे। ऐसे लोग बीना डाक्टर डाक्टर सलाह के तुलसी बीज का सेवन न करे। डाक्टर का सलाह अवश्य ले।
3 -जिसको तुलसी के बीज लेने पर एलर्जी या किसी प्रकार की समस्या दिखाई दे तो तुरंत डाक्टर से सलाह ले।


तुलसी के बीज का सेवन कैसे करे -

 1 - तुलसी के बीज को पानी में  भिगोकर खाये ,इससे आपको लाभ मिलेगा। इसका सेवन सुबह और शाम कर सकते है।

2 - तुलसी के बीज को चाय में डालकर पी सकते है जिससे आपको राहत मिलेगा। जब आप चाय बनाते है उसी समय इसको उसी चाय में डाल दे।
3 - तुलसी के बीज को बारीक़ पीस ले और उसको एकत्रित कर ले फिर इसका समय-समय पर अपने तरीके से  सेवन करे।

नोट - Benefits Of Basil Seeds In Hindi,तुलसी के बीज के फायदे  आपको कैसा लगा जरूर बताईयेगा और कमेंट भी जरूर करियेगा ,


अन्य आर्टिकल्स भी पढ़े -

तुलसी की पत्तियों के क्या लाभ होते है 
क्या हर किसी को विटामिन डी लेना चाहिए 
डायबिटीज के लक्षण और उपाय 
अदरक के फायदे ,उपयोग और हानी 

Related Posts:

Disqus Comments
© 2017 Healthzook - Template Created by goomsite - Published by FLYTemplate - Proudly powered by Blogger