अदरक एक बहुत गुणकारी मसाला है जो प्राचीन काल से मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है ।खास तौर पर भारत और चीन में इसका इस्तेमाल बहुतायत रूप किया जाता था मसाले  के साथ बहुत ही उपयोगी औषधि भी है जोकि अनेक प्रकार के रोगों में इसका उपयोग किया जाता है जैसे कि सर्दी जुखाम ,हृदय संबंधित रोगों ,हड्डियों ,कैंसर जैसे घातक रोगों के लिए फायदेमंद है यह सबसे महत्व पूर्ण आयुर्वेदिक औषधियों में से एक है। जिसका  कई आयुर्वेदिक ग्रंथो में जिक्र किया गया है ।यह श्रेष्ठ आयुर्वेदिक औषधियों और मसालों में आता है जो हमारे स्वास्थ्य और खाने के जायके को बढ़ाने के काम में आता है ।इसके अलावा   इसका प्रयोग करके ऐसी बहुत सारी बीमारियां है जिससे बचा जा सकता है इसका उपयोग पीने वाली चाय में भी किया जाता है जो चाय को स्वादिष्ट बनाता है और इसके साथ लजीज व्यंजनों में भी इसका उपयोग किया जाता है इससे खाने का स्वाद दो गुनी हो जाती है तो आइए हम जानते है अदरक से होने वाले फायदे या लाभ के बारे में।[ 1 ]


अदरक से होने वाले फायदे और इसके गुण- Benefits of Ginger

अदरक स्वास्थ के लिए फायदेमंद है जोकि अनेक प्रकार के गुणों से भरा हुआ है जो हमारे शरीर में होने वाले अलग-अलग  प्रकार के रोगों पर कार्य करता है और जीवन को खुशहाल बनाने में सहायता प्रदान करता है ।इसका  उपयोग  मसाले के साथ-साथ दवाइयो के रूप किया जाता है जैस स्वशन संबंधित रोगों ,दांत दर्द ,मिचली,हैजा ,और इम्यूनिट पावर बढ़ाने के लिए किया जाता है जो निम्न प्रकार से है । [ 2 ]

अदरक कैंसर के लिए फायदेमंद-

अदरक कैंसर के खतरे को कम करने में सहायता करता है जो कैंसर संबंधित कोशिकाएं है उसको फैलने से रोकता है और नई कोशिकाएं पैदा करता है।
खास तौर पर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर ,ओवरी कैंसर को रोकने में सहायता प्रदान करता है इसके अलावा प्रोस्टेट कैंसर के लिए भी फायदेमंद है मृत कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने का कार्य करता है और कैंसर जैसे घातक रोग से लडने मदत करता है यह बात कई शोधों में पता चल चुकी है इसलिए अदरक का सेवन कैंसर के रोक थाम के लिए आवश्यक है ।

श्वसन संबंधित रोगों के लिए फायदेमंद-

जब भी सांस की समस्या होती है उसमे बलगम गले और श्वसन तंत्रिका में बनने लगते है यह बलगम के लिए प्रभावी रूप से बढ़िया कार्य करता है इसलिए अदरक का सेवन इसमें करना चाहिए ।
अदरक में एंटीफंगल गुण भी पाए जाते है। इसले अलावा इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जो शरीर में गर्मी भी पैदा करने में भी सक्षम है जाड़े के मौसम में सेवन करना अत्यधिक लाभदायक है ।अदरक का उपयोग श्वास संबंधित रोगियों के लिए फायदेमंद होता है इसमें ऐसा गुण पाया जाता है जोएलर्जी के लिए लाभदायक है गले में खरास की समस्या हो या खासी की समस्या हो सबमें प्रभावी रूप से बेहतर कार्य करता है अगर सर्दी की समस्या हो उसमे भी अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है।   [3 ]

सूजन और गठिया में लाभदायक -

यह सूजन और गठिया के मरीजों के लिए अच्छा कार्य करता है इसमें  एंटीइन्फ्लामेट्री और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते है ।इसमें  जिंजारोल नामक पदार्थ पाया जाता है जो बहुत ही प्रभावी  रूप से दर्द और सुजैन से राहत दिलाने में  मदद करते है अदरक का सेवन गठिया और आर्थराइटिस के रोगियों के लिए दर्द निवारक दवा के रूप में कार्य करती है यह बात कई अध्ययनों में साबित हो चुकी है। 
किसी भी तरह का दर्द घुटना या शरीर में हो इसका सेवन लाभदायक है इसलिए अदरक सेवन जरूर करना चाहिए ।  [4 ]

माइग्रेन या सर दर्द के लिए लाभदायक-




अदरक माइग्रेन के मरीजों के लिए अच्छा कार्य करता है इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है जो सर दर्द को कम कर देते है प्रोस्टेग्लैडिन के वजह से ब्लड कोशिकाओं में जो रुकावट आती है उसको यह रोकता है जिससे माइग्रेन बिल्कुल समाप्त हो जाती है इसलिए चाय में हल्का अदरक डालकर इस्तेमाल करे इससे राहत मिलती है यह सर दर्द के मरीजों के लिए बहुत बढ़िया और घरेलू उपचार है यह बात कई सोधो में भी साबित हो गई है इसलिए चाय के साथ अदरक का सेवन करना अत्यंत  लाभदायक है ।इससे माइग्रेन की समस्या से राहत मिलेगी ।


उच्च रक्त चाप एवं हार्ट के लिए-

अदरक उच्च रक्त चाप को  रोकने के  लिए काफी अच्छा कार्य करता है इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते है जो कोलेस्ट्रॉल को नहीं बनने देते या उसको रोकने का कार्य करते है जिससे हमारे धमनियों में रक्त प्रवाह का संचालन सही ठंग से हो पाता है जो हमारे हृदय के लिए बहुत ही आवश्यक है यह बात कई प्रकार की अध्ययनों में सिद्ध हो चुकी है यह ब्लड के प्रवाह को सामान्य बनाए रखने में सहायता करता है इसलिए अदरक का उपयोग उच्च रक्त चाप और हृदय के मरीजों के लिए अति फायदेमंद है ।


महिलाओं में मासिक धर्म के लिए लाभदायक-

महिलाओं में मासिक धर्म की समस्या बहुत ही आम बात है कुछ महिलाओं में प्रायः देखा गया है कि मासिक धर्म के समय उन्हें दर्द का सामना करना पड़ता है अगर वह नियमित रूप से अदरक का सेवन करें तो मासिक धर्म में होने वाले कष्ट से बच सकते हैं इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो मासिक धर्म के दौरान होने वाले कष्ट को पूरी तरह समाप्त कर देते हैं अदरक डिस्मेनोरिया  से जुड़े दर्द को काफी कम करने में मददगार है यह बात कई शोधों में साबित भी हो चुकी है जिन  जिन महिलाओं ने मासिक धर्म में अदरक का सेवन किया उनमें मासिक धर्म के दौरान दर्द की समस्या कम पाई गई इसलिए महिलाओं में मासिक धर्म की पीड़ा को कम करने के लिए अदरक का सेवन काफी लाभदायक है।


पेट के लिए फायदेमंद -

अदरक  पेट संबंधी किसी भी समस्या के लिए काफी अच्छा कार्य करता है अदरक के सेवन से पेट संबंधी कोई भी समस्या नहीं रह पाती या पित्त थैली से पित्त को बाहर निकालने में मदद करता है।  इसके अलावा यह पेट के अंदर अपच गैस और कच्ची डकार की समस्या को भी पूरी तरह समाप्त करता है अगर आपके  भोजन करने के बाद भोजन पूरी तरह नहीं पच पाता तो आप अदरक का लाभ ले सकते हैं।  पेट में किसी भी तरह का असमंजस की स्थिति को पूरी तरह समाप्त कर देता है और  पेट को पूरी तरह सही करने के बाद खाना को पचाने में भी मदद करता है इसलिए हमें अदरक का सेवन करना चाहिए अदरक के सेवन से पेट संबंधित किसी भी तरह की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है।

दर्द पीड़ा और सूजन को दूर करे -

अदरक में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे घुटनों या पैरों में किसी भी तरह का दर्द या सूजन की समस्या हो उसको पूरी तरह समाप्त कर देते हैं।  अदरक में एंटी इंफ्लामेटरी गुण में पाए जाते हैं जो दर्द की समस्या को निजात दिलाने में मदद करते हैं अगर नियमित रूप  से सेवन करे तो हम दर्द और सूजन की समस्या को समाप्त कर सकते हैं अदरक हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है जो कई समस्याओं में कार्य करता है इसके नियमित सेवन से दर्द और सूजन की समस्या तो  कुछ हद तक कम कम होती ही  है.  इसको आप काढ़ा के माध्यम से भी ले सकते हैं खासतौर पर वृद्धि व्यक्तियों में अर्थराइटिस दर्द की समस्या और सूजन की समस्या आम बात है। अदरक का इस्तेमाल करके इन समस्याओं से कुछ हद तक लाभ पा सकते हैं इसलिए हमें नियमित रूप से अदरक का सेवन करना चाहिए

मधु मेह में फायदेमंद -

डायबिटीज के मरीज भी अदरक का सेवन कर सकते हैं अदरक में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में मौजूद डायबिटीज की समस्या को कम करने में मदद करते हैं।  इसलिए हमें डायबिटीज में अदरक का सेवन करना चाहिए या हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है जिससे हमारे शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है यह एक प्रकार से इंसुलिन को संतुलित करने  में एक अच्छा दवा के रूप में कार्य करता है इसलिए अदरक का सेवन करना डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है।

प्रतिरोधक छमता को बढ़ाए -



अदरक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है अगर हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है तो इस स्थिति में यह रोगों से लड़ने की ताकत प्रदान करता है और हमें किसी भी प्रकार के होने वाले रोग से लड़ने में मदत करता है  इसलिए अदरक का इस्तेमाल उन लोगों को करना चाहिए जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम है रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से सर्दी जुकाम का होना वायरल इंफेक्शन का होना या किसी भी प्रकार की बीमारी हमारे शरीर को आसानी से निशाना बनाती है इसलिए हमें अदरक का सेवन करना चाहिए अदरक के नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से जो बीमारियां हमारे शरीर में प्रवेश करती हैं ऐसी बीमारियों को पूरी तरह रोका जा सकता है। यह  शरीर को मजबूत बनाता है हमारे इम्यून सिस्टम को शक्ति प्रदान करने का कार्य करता है। 

त्वचा के लिए फायदेमंद -


अदरक त्वचा  के लिए बहुत ही फायदेमंद है अदरक में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है अदरक हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिक को बाहर निकालने में भी मदद करता है अगर अदरक को शहद और नींबू के साथ मिलाकर स्किन पर लगाया जाए तो यह त्वचा को स्मूथ और खूबसूरत बनाता है।  इसलिए हमें अदरक का सेवन करना चाहिए अदरक का काढ़ा बनाकर भी हम सेवन कर सकते हैं। इसमें हल्का नीबू डालकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।  नियमित रूप से अदरक का सेवन हमारे त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक है यह हमारे शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकाल कर त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाता है इसलिए हमें नियमित रूप से अदरक का सेवन करना चाहिए। 


बालो के लिए लाभदायक -

अदरक का उपयोग हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद है अदरक को अच्छी तरह पीसकर बालों में नींबू या जैतून के तेल के साथ मिलाकर लगाएं ऐसा करने से बालों में चमक आती है। सर के अंदर मौजूद रूसी की समस्या से पूरी तरह निजात मिल जाती है अदरक के अंदर एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो रूसी की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं इसलिए अदरक का इस्तेमाल बालों और रूसी के लिए काफी फायदेमंद है।  यह हमारे सर के सरकुलेशन को भी सामान्य बनाए रखने में मदद करता है जिसके वजह से बाल अच्छी तरह ग्रोथ  करते हैं।  यह बालों में किसी भी  समस्या को भी जड़ से समाप्त करने में मदद करता है इसमें मौजूद गुण  त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी लाभदायक है।  नींबू ;जैतून का तेल को मिक्स करके उसमें थोड़ी सी मात्रा में अदरक का रस मिलाएं और उसको बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं इससे बालों से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं से निवारण होता है यह एक औषधि के रूप में बहुत ही अच्छी तरह कार्य करता है इसलिए अगर बाल की समस्या से ग्रसित  हैं। तो अदरक का नियमित इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।


अदरक की चाय -


अदरक की चाय स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है अदरक की चाय में हल्का सा नींबू मिला लें इससे अदरक की चाय का स्वाद दोगुना हो जाता है इसमें हल्का तुलसी का पत्ता भी डाल कर सेवन कर सकते हैं।    हल्की गर्म चाय को फूंक-फूंक कर पिए  ऐसा करने से आप अंदर से ताजगी महसूस करेंगे।  आपकी थकान भी पूरी तरह दूर हो जाएगी आपको सर दर्द में भी राहत मिलेगा अदरक का चाय स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है यह हअदरक मारे मानसिक तनाव को दूर करने में भी मदद करती है।  इसलिए अदरक नींबू और तुलसी सभी को मिलाकर चाय बनाएं और उसका सेवन करें यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। 


अदरक लेने से पहले जानने योग्य बाते और सावधानियां -

1 -अदरक का ज्यादा इस्तेमाल भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए जब भी इसका इस्तेमाल करें 3 से 5 ग्राम तक ही करें।

2 -छोटे बच्चों को ज्यादा अदरक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
3 -गर्भवती स्त्रियों को अदरक का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है जब भी इस्तेमाल करें तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

4 -हृदय रोगी और उच्च रक्तचाप के मरीज जब भी अदरक का इस्तेमाल करें तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें बिना सलाह के किसी भी तरह से इसको इस्तेमाल करना सही नहीं है।

5 -किसी भी गंभीर बीमारी से पीड़ित है तो अदरक का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले डॉक्टर का सलाह ही मान्य होगा बिना सलाह के कुछ भी न करें।

अन्य आर्टिकल भी पढ़े -

1 -डायबिटीज के कारण पहचान और समाधान 
2 -क्या हर किसी को विटामिन डी लेना चाहिए 
3 -खजूर खाने फायदे 
4 -मुलेठी के फायदे 


 आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो जरूर शेयर करिये अगर कोई कमी होतो बताये सुधारने की कोशिस करूँगा।