life changing motivational thought  जीवन को बदलने वाला सोच
ballon 

मन से जीवन में कभी हार नहीं मानना चाहिए। मन से हार मानने वाला व्यक्ति कभी भी जीवन में उठ नहीं सकता न ही सही से जीवन जी सकता है क्योकि जो भी कार्य करते है उसमे मन का सबसे महत्व पूर्ण योगदान होता है उसके बिना हम किसी कार्य को लगन से कर ही नहीं सकते इसलिए जिंदगी में मन से कभी हार नहीं मानना चाहिए। किसी भी कार्य को करते वक्त हार जाने से हमें उतना फर्क नहीं पड़ता क्योकि उस कार्य को दुबारा करते है और उसमे हमको जीत मिलती है। लेकिन जिस दिन हम मन से हार गए तो समझ लीजिये  कि हमें कभी जीत नहीं मिल सकती। मन से हारा हुआ इंसान कभी जीत ही नहीं सकता इसलिए हमें मन से कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। हमें चाहे जीतना भी संघर्ष करना हो करना चाहिए। और उसको बार -बार करने का   प्रयास करना चाहिए और वह कार्य एक दिन जरूर पूरा हो जायेगा। लेकिन जब हम मन से हार मान जायेगे तो यह हमारे लिए असंभव हो जायेगा। अक्सर व्यक्ति तभी मन से हार मानता है जब उसे लगता है कि  यह कार्य मुझसे हो ही नहीं सकता मतलब की वह पूर्णतया  समर्पण कर देता है। तो जाहिर सी बात है वह उस कार्य को कर ही नहीं पाता। फिर यही बात अपने मन में बैठा लेता है कि मै नहीं कर सकता हूँ।
वह  उसके दिमाग में जाकर पूरी तरह बैठ जाती है वह वैसा ही अपने आप को उस कार्य के प्रति  मानकर चलने लगता है और अपने आप को उस कार्य प्रति हिम्मत नहीं करता। ऐसा इसलिए करता है क्योकि  वह दिमाग में यह पहले से ही बैठा चूका है कि यह कार्य मुझसे हो ही नहीं सकता। वह शायद कर भी नहीं पायेगा।
इसलिए कभी भी मन से जीवन में हार नहीं मानन चाहिए। और मन से हार जाने पर जीतना मुश्किल है अगर हम जीवन में किसी भी मोड़ पर हार जाये तो हमें उसको दुबारा सही करने का प्रयास करना चाहिए।और यक़ीनन हम जीत भी जायेगे लेकिन जिस दिन हम मन से हार गए तो कभी जीत नहीं सकते।


किसी भी कार्य को करते वक्त हार जाने से हमें उतना फर्क नहीं पड़ता क्योकि उस कार्य को दुबारा करते है और बाद में उसमे हमको जीत मिलती है। लेकिन जिस दिन हम मन से हार गए तो समझ लिजीये कि हमें कभी जीत नहीं सकते क्योकि मन से हारा हुआ इंसान कभी जीत ही नहीं सकता .

life changing motivational thought  जीवन को बदलने वाला सोच
sunrise 

aap raste par chalte jaaeye manjil aapko jaroor milegi 
kyoki jaha rasta khatm hota hai vahi manjil hoti hai 


आप रास्ते  पर चलते जाइये मंजिल आपको जरूर मिलेगी 
क्योकि जहा रास्ता ख़त्म होता है वही मंजिल होती है। 


kisi raste par chalte jao vakt ka intejar mat karo 
kyoki vakt hi hame sahi raste par lekar jaata hai 


किसी रास्ते पर चलेते  जाओ वक्त का इंतजार मत करो 
क्योकि वक्त ही हमें सही रस्ते पर लेकर जाता है। 

life changing motivational thought  जीवन को बदलने वाला सोच
lake 

hame khood se puchhana hoga jeetane ke liye .ham kaise jeet sake yah  hame koi bata nahi sakta 
anyatha jindagi me koi harata hi nahi 


हमें  खुद से पूछना होगा जीतने के लिए ,हम कैसे जीत सके यह कोई बता नहीं सकता अन्यथा जिंदगी में कोई हारता ही नहीं। 

kisi ko khoosh karane ke liye itana mat jhooko ki 
vah aapko hi nikkama samjhane lage .


किसी को खुश करने के लिए इतना मत झुको कि
वह आपको ही निकम्मा समझने लगे।


आप इस चीज को अच्छी तरह समझ लीजिये  कि आप अगर हार मानते है तो आप का कुछ भी नहीं हो सकता यही सत्य है। जीवन में हमेसा सकारात्मक बनना चाहिए। सकारात्मक ऊर्जा शरीर के सभी विकारो को नष्ट कर देती है। और आपको आगे बढ़ने में मदत करती है।
जीवन  में बहुत सारे ऐसे उदाहरण मिल जायेंगे कि बहुत सारे ऐसे लोग थे जिन्होंने मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में हार नहीं मानना  और उन लोगो ने यह साबित किया की मन से कभी हार नहीं मानना चाहिए।  जीवन में हमेसा प्रयास करते रहने से सफलता अवश्य मिलेगी।


किसी का अपमान क्यों नहीं सहना चाहिए 

जीवन को खुश रहकर क्यों जीना चाहिए 

 विल्मा रुडोल्फ की प्रेरक कहानी