motivational hindi
bright side of life
अपने  जीवन में खुश रहना बहुत जरूरी है-

अगर हम अपने जीवन में खुश नहीं रहते तो हमारी जिंदगी नीरस नजर आती है। खुश रहने से हमें ऊर्जा मिलती है जो हमें आगे लेकर जाती है अगर खुश रहते है तो हम किसी काम को अच्छे से करते है खुशी हमें सकारात्मकता की ओर लेकर जाती है। कभी ऐसा लगता है कि मै  कुछ नहीं कर पाउँगा ,उस वक्त मन बहुत ही निरास हो जाता है। 
अंदर से मन दुःखी या अशांति महसूस करने  लगता है।उस वक्त हमें अपने पुरानी बातों को याद करना चाहिए और उस पुरानी बातो में से उस बात को याद करना चाहिए जो हमें खुशी दे सके,जो हमें खुश रखे सके, उस बातो  को याद करके हमें जीवन में खुशी लानी चाहिए।हमारे जीवन में बहुत सारी ऐसी बाते है जब उनके बारे में सोचते है तो हमें खुशी महसूस  होती है जो हमें अंदर से संतुष्टि का एहसास कराती है। जब हम अंदर से  खुश महसूस करते है ,तब हमें हर चीजे अच्छी लगती है। हमें हमेसा अच्छी बातो को ध्यान में रख कर जीवन में आगे बढ़ाना चाहिए ,अगर जीवन में  किसी भी चीज को लेकर तकलीफ हो तो कुछ समय के लिए उस चीज को मन से  निकाल देना चाहिए। और उस क्षण को याद करना चाहिए .
 जिस क्षण आपको ज्यादा खुशी  मिली हो। जब उस खुशी वाले क्षण को याद करते है उसी वक्त सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है,जिसको हम सब महसुस करते है। जब हम कोई कार्य करने जाते है अक्सर हमे यह महसूस होता है कि यह सही है या गलत ।जब वह सही होता है तो हमे ख़ुशी महसूस होती है ।वह खुशी हमे ताकत प्रदान करती है, और हमारे पूरे दिमाग को ऊर्जा प्रदान करती है वह ऊर्जा जो हमे महसूस होती है वहीं हमारे लिए खुशी देती है। 
वह ऊर्जा हमारे मन प्रसन्नचित्त कर देती है यही क्षण हमारे लिए ख़ुशी का छन होता है। 
जब हम दुखी होते है तो इसी छन को याद करना चाहिए जिससे हमे सकारात्मक ऊर्जा मिल सके और हम खुश रह सके।
अगर जीवन जीना है तो खुश रहना पड़ेगा ।किसी भी हालत में खुशी  अपने जिंदगी में महसूस करना होगा।

दिमाग में असंतोष का भाव होने पर भी खुश रहना होगा ।
यह ख़ुशी तभी मिलेगी जब अपने जीवन  की बीती हुई ,अच्छी बातो को याद किया जाय।

अच्छी बातो को याद करने से दिमाग की सारी फालतू बाते नष्ट हो जाती है और हृदय में प्रसन्नता महसूस होती है।
ख़ुशी जिंदगी जीने का सुन्दर एहसास दिलाती है जिसके वजह से आप जिन्दंगी का पूरा आनंद ले सकते है जीवन के हर पल को आप महसूस कर सकते है।
जिंदगी को महसूस करके जीना।,और उसका आनन्द लेना ही खुशी है। खुश रहने से हमें वैसे ही तागत मिलती  जैसे कि अँधेरे से उजाले की तरफ देखने से आखो की अनभूती।
जब आप खुश रह कर जीवन जीते है तो आप को जीवन से संतुष्टि का एहसास होता है जो आपके लिए ऊर्जा का कार्य करता है।
इसलिए जीवन में खुश रहना बहुत ही जरूरी है।