साहसी बनो
साहसी बनो आपका ‌‌‌साहस आपको विजय बनाएगा
साहस
साहस व्यक्ति को बुरे वक्त से निकालता है । अगर आप  बुरे स्थिती में फसे है ,और आप को कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो आपको धैर्य रखना चाहिए ।धैर्य तब तक बना के रखना चाहिए,जब तक उस बुरे वक्त से आप निकल  न जाय,क्योंकि जो बूरा वक्त होता हैं वह आप का परीक्षा लेता है ।जब आप उस परीक्षा में पास हो जाते है तो वह बूरा वक्त आप का साथ छोड़ देता है ,और अच्छे वक्त के लिए आप के रास्ते को खोल देता है और
आपको मानसिक रूप से मजबूत बना देता है।जिससे आप आने वाले समय में खुद को मजबूत बना सकते है ।और आप के लड़ने की शक्ति भी मजबूत हो जाती है ,बुरे समय में हार नहीं मानना चाहिए ,न ही झूकना चाहिए उस बुरे समय का सामना करना चाहिए।और ईश्वर से भी कहना चाहिए हे ईश्वर! मुझे  इतना शक्ति दीजिए जिससे  मैं  इस मुश्किल हालात से सामना कर सकू ,और अपने आप को मजबूत बना सकू। ईश्वर आप की जरूर सुनेंगे और आप को उस कठीन हालात से बाहर निकालेगें।जो बुरे समय होते हैं,वह हमको मजबूत बनने के लिए और आगे जाने में मदद करते है ,उस बुरे समय से निकलने के लिए हमें प्रतिदिन प्रयास करना चाहिए। और समय आने पर हम उस कठीन परिस्थितियों से बाहर निकल जायेंगे,हरेक मनुष्य के जीवन में बूरी परिस्थितिया आती है। वह भी हमारे जीवन का एक हिस्सा है,उसका हमें सामना करना पड़ेगा और जीवन में आगे बढ़ना पड़ेगा और चाहे  कुछ भी हो जाए उन परिस्थितियों का सामना करके आगे बढ़ना पड़ेगा।और खुद पर विश्वास भी रखना पड़ेगा ।

जब हम कोई कार्य करते है तो हमें लगता है कि नही नहीं कर पाउँगा। उस परिस्थिती में हमें हार नहीं मानना चाहिए हमें उसको करते रहना चाहिए ,वही हमारी साहस होती है। अगर उसी साहस को बनाये  रखते  है तो वही साहस हमें विजय दिलाती है।  इसलिए साहस को कभी नहीं छोड़ना चाहिए अन्यथा जीवन में कभी जीत नहीं मिल सकती है 
कोई भी सक्सेस मनुष्य को देखिये वह निश्चित रूप से साहसी रहा होगा, इसीलिए उसने अपने जीवन में अच्छे मुकाम को पाया है और आज वह सफल है। अगर कोई सोचता है कि मै सफल हो जाऊ तो ये समझ लीजिये कि उसको साहसी बनना पड़ेगा, वह कोई भी क्षेत्र हो सकता है चाहे वह व्यापार हो, नौकरी हो,  खेल कूद हो, पढ़ाई हो वह कोई भी क्षेत्र हो सकता है। 
अगर आपके पास साहस नहीं है तो आप एक मरे हुए आत्मा के समान है फिर आपके जीवन का कोई अर्थ नहीं आप अर्थ विहीन है जो कुछ भी नहीं कर सकता है।  
यह शब्द साहस देखने में चाहे कितना भी छोटा लगता हो इसका उद्देश्य बहुत बड़ा होता है। अपने जीवन में साहस के द्वारा कुछ भी अर्जित कर सकते है जो आप चाहते है चाहे वह कुछ भी हो सकता है। जो कुछ भी अपने दिमाग सोचते है वह सब कुछ आप पा सकते है सिर्फ आपके पास साहस होना चाहिए और यकींन मानिये किसी भी कार्य को करके देखिये और साहस का परिचय दिजिए, निश्चित रूप से वह कार्य पूरा हो जायेगा। 



SAHANE KI SHAKTI
SUCCESS MANTRA IN HINDI