success mantra in hindi


success mantra in hindi

 सफल और असफल व्यक्ति में क्या अंतर है मै आज आपको बताऊंगा, जहाँ तक बात सफल और असफल व्यक्ति की है, उसमे ज्यादा अंतर नहीं है और सोचिये तो बहुत बड़ा अंतर लगता है। कोई सोचता है वह आदमी बहुत ही सफल आदमी है उसके जैसा क्या बन पाउँगा ? फिर लगता है यार उतना परिश्रम मै नहीं कर पाउँगा, उसने तो अपने जीवन में बहुत कुछ पा लिया मै नहीं पा सकता। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, हमारे उसके में यही फर्क है कि वह सोचता नहीं, करता है। वह कार्य  करने में विश्वास रखता है, वह उसी तरह हरेक कार्य को करता है जैसे हम करते है। लेकिन हम उस कार्य को आज करते है बाकी कार्य बाद के लिए छोड़ देते है, सोचते चलो यार यह कार्य तो कल भी हो सकता है फिर कुछ दिन बाद  सोचते हैं जो आने वाला कल है उसमे कर लेंगे ऐसे ही हमारा समय बीतता जाता हैं और कुछ नहीं कर पाते है एक दिन पीछे मुड़ के देखते हैं तो हम काफी पीछे नजर आते हैं यानी असफल  नजर आते है। यह जो जानकारी success mantra in hindi  लेख में दी गयी है यह हमारे पाठको के लिए ज्ञान वर्धक Important साबित हो सकती है।   


लेकिन सफल आदमी अपना कार्य कल के लिए कभी नहीं छोड़ता, जो भी उसका कार्य है वह उसको उसी दिन पूरा करता है, जो कार्य वह प्रतिदिन करता है उसी कार्य को करते-करते उसी कार्य में वह काफी आगे चला जाता है क्योकि उस कार्य को पूरा करता है तो उसका लक्ष्य पूरा होता है लेकिन उस दिन उसको उस लक्ष्य का आभास नहीं होता, लेकिन कुछ दिन बाद वह छोटे-छोटे लक्ष्य मिलकर एक बड़े लक्ष्य में नजर आने लगता है वही आदमी बड़ा आदमी बन जाता है या हम बोल सकते हैं कि वह सफल व्यक्ति बन जाता है। और वह अपने जीवन में हमेशा सफल होता है।
 इसका मतलब सफल व्यक्ति और असफल व्यक्ति में ज्यादा अंतर नहीं है सफल व्यक्ति हमेशा कार्य को पूरा करने के बारे में सोचता है और असफल व्यक्ति हमेशा कोई न कोई बहाना ढूढ़ता है और अपने कार्य से भागता है या अपने कार्य से पीछा छुड़ाता है इसलिए वह अपने जीवन में हमेशा असफल रहता है
इसलिए उस कार्य को उसी दिन पूरा करना चाहिए, बाद के लिए नहीं छोड़ना चाहिए, अगर वह कार्य उस दिन  पूरा हो गया तो  आने वाले समय का सफलता बड़ा हो जायेगा।यही हमारे जीवन का success mantra है। 

एक चीज जो सफल व्यक्ति को खांस बनाती है वो यह है कि उनका किसी कार्य के प्रति हार न मानने वाली प्रवृत्ति जो उनको मुकाम तक पहुँचती है वे अपने कार्य के प्रति जुनूनी होते है और बार-बार हरने के बाद भी उस कार्य को करना नहीं छोड़ते जब तक उसमे उनको सफलता नहीं मिलती आप तो जानते ही है कि सफलता आसान नहीं है लेकिन मिश्किल भी नहीं, सफलता नजरिया दो पैमानों पर आप देख सकते है जहा एक ओर खुद पर भरोसा नहीं होता है 
वही दूसरी ओर खुद पर अडिग भरोसा होता है जो उसको कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करता है जो उसके तुलना में ज्यादा पॉजिटिव बनता है। अगर सफल व्यक्ति ने उस कार्य को किया और आगे बड़ा तो निश्चित रूप से आप भी करके आगे बाद सकते है। 

 सफल व्यक्ति किसी कार्य को योजना बध्य तरीके से करता है जो किसी कार्य को आसान बना देती है और वही असफल व्यक्ति उस कार्य को योजना बध्ध तरीके से नहीं करता जिससे उसको मुश्किलों का सामना करना पड़ता हो। मान लीजिए आपको गड्ढा खोदना है तो पहले पता लगाना होगा कितना खोदना है उसकी लंबाई, चौड़ाई क्या है कितना समय लगेगा और भी तमाम चीजे। न कि,
फावड़ा उठाया और खोदना चालू कर दिया उसका कोई मतलब है, नहीं बिल्कुल नहीं जिसका कोई योजना नहीं वह कैसे पूरा कर सकते है यह किसी भी कार्य के लिए लागु होता है चाहे वह नौकरी, व्यापर, पढ़ाई  या कोई भी क्षेत्र हो हर जगह लागु होता है।   

लक्ष्य को निर्धारित करे -


किसी कार्य को करने से पहले लक्ष्य का निर्धारित होना बहुत जरूरी है तभी तो पता चलेगा की हमें क्या करना है। 
फिर उसी के अनुसार आपको आगे बढ़ना होगा तभी आपको मंजिल मिलेगी। लक्ष्य ही हमारा मार्ग है। 
अगर किसी सहर में जाना है तो उस शहर का नाम तो पता होना चाहिए तभी वह पहुंच सकते है अन्यथा कैसे पहुंचेंगे, इसलिए लक्ष्य को निर्धारित करे। 

कार्य योजना बनाये, प्लान तैयार करे -


किसी कार्य को पूरा करने के लिए आपको प्लान तैयार करना होगा कि फला वर्क हमें कैसे करना है, इसकी रूप रेखा क्या होगी तभी उस कार्य को कर पाएंगे। 

अमल करे -

कार्य योजना बनाने के बाद उसपर अमल करना चालू करे तभी उस दिशा में आगे बड़ सकते है अमल नहीं करेंगे तो सब बेकार हो जायेगा, अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए अमल करना बहुत जरूरी है हमेशा उसके लिए प्रयास करते रहिये तभी वो पूरा हो पायेगा।

धैर्य रखे -


अपने धैर्य को हमेशा बनाये रखे और कार्य को पूरा करने की पूरी कोशिश करते है रहे, आपके लक्ष्य जरूर पूरा होंगे, धैर्य ही आपको आपके सपने पूरा करने में मदत करेगा। अगर आपको लक्ष्य पूरा करना है तो धैर्य ही वह शक्ति है जो आपके सोच और सपने को पूरा करेगी। 
यह जो हमारा लेख success mantra in hindi है यह लोगो को मोटीवेट करने के लिए है ताकि लोग अपने जीवन से कभी निराश न हो , वह हमेशा आगे की तरफ बढ़ते रहे। 

नोट -  यह आपको कैसा लगा आप जरूर बताइये, इसी तरह अच्छी-अच्छी जानकारी आप लोगो को देते रहेंगे।  धन्यवाद